working-of-aarogya-setu

आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करेगा? Working of Aarogya Setu App

MOBILE

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे सावधान हिंदी ब्लॉग पर, आज का टॉपिक हमारे सेहत से सम्बंधित है। आज हम बात करेंगे आरोग्य सेतुः ऐप के बारे में, आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करेगा? और हम जानेगे आरोग्य सेतु क्या है? दोस्तों हम सभी भारत मे फैल रही कोरोना वायरस महामारी को रोकने की ताकत रखते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके संपर्क में कोई कोरोना  positive व्यक्ति आया है कि नही। यह हमारी सभी बातों को जानने में मदद करेगा। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों और फैमिली को भी सुरक्षित रख सकते हैं। हम बात करेंगे सेहत से रिलेटेड एक एप्लीकेशन के बारे में जिसका नाम है आरोग्य सेतु। यह हमें कोरोना से लड़ने में मदद करता है।

आरोग्य सेतु एप एक रजिस्टर्ड और वैलिड एप्लीकेशन है। जो कि हमारी मोबाइल डिवाइस के  कुछ टूल यूज करके हमें यह जानने में मदद करता है कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति आस पास है या नहीं। आरोग्य सेतु ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन की मदद से हमें हेल्प प्राप्त करता है। एप्लीकेशन इसके लिए आपसे परमिशन मांगती हैं कि आप उसे ब्लूटूथ और लोकेशन की जानकारी प्राप्त कराएं।

ब्लूटूथ और लोकेशन जनरेटर सोशल ग्राफ की मदद से आरोग्य सेतु कोरोना पॉजिटिव लोगों के साथ आपके संभवत संपर्क को ट्रैक करता है। इसका मतलब यह है कि यह आपके द्वारा दी गई जानकारी के अकॉर्डिंग आपके सभी इंफॉर्मेशन को फॉलो करता है जिससे यह आपको कोविद से रिलेटेड डाटा प्रदान कराता है। इसके लिए सबसे पहले आप  अपने मोबाइल डिवाइस में प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप को इंस्टॉल करना होगा उसके बाद ब्लूटूथ और लोकेशन को स्विच ऑन  करे अपने लोकेशन शेयरिंग को ऑलवेज पर सेट करें ऐप को इंस्टॉल करने के लिए अपने दोस्तों और परिवार को भी आमंत्रित करें।
aarogya-setu

यदि आप कहीं पर भी ट्रैवल करते हैं या फिर कहीं भी आस पड़ोस में काम से जाते हैं तो आप यदि जाने-अनजाने में किसी Covid-19 व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आपको सूचित किया जायेगा। इसमें ऐप अलर्ट के माध्यम से निर्देश दिए जाएंगे यदि आपको सेल्फ आइसोलेट होने की आवश्यकता है या आप में कोविड-19 के लक्षण विकसित होते हैं तो उस परिस्थिति में सहायता की जाएगी।

ये भी पढ़े-
इस तरह से हम रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस की तरफ बढ़ते जाएंगे। आरोग्य सेतु के साथ आप स्वयं की अपने परिवार और मित्रों की कोविड-19 से सुरक्षा कर सकते हैं और राष्ट्र को इससे लड़ने में सहायता कर सकते हैं।

 “हम सुरक्षित तो भारत सुरक्षित”

आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करेगा?

सेवा और गोपनीयता की शर्तें

हम इस विषय की संवेदनशीलता को समझते हैं। आपको सुनिश्चित करते हैं कि आपके द्वारा दी गई जानकारी को स्वस्थ रखने के लिए उचित उपाय गए हैं।
aarogya-app

 मोबाइल लोकेशन

आपसे अनुरोध है कि आप अपने मोबाइल के लोकेशन की सेटिंग को ऑलवेज पर सेट करें। आप इसे बाद में कभी भी बदल सकते हैं।kaise-use-kare

 ब्लुटूथ

ब्लूटूथ आपके मोबाइल की आस पास के मोबाइल के निकट का अनुमानित करने में मदद करता है। यह आप से अनुरोध है कि आप इसे हमेशा ब्लूटूथ ऑन  रखें।

डांटा शेयरिंग

आपका डाटा केवल भारत सरकार के साथ शेयर किया जाएगा । यह ऐप आपके नाम और नंबर का खुलासा किसी और के साथ नहीं करेगा। यदि आप कोरोना वायरस मुक्त भारत में योगदान देना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए बटन “मै इससे सहमत हूँ” पर क्लिक करके सेवा और गोपनीयता की शर्तों की अपनी स्वीकृति दे।

इसके बाद इसमें कुछ व्यक्तिगत विवरण भरना होता है जो कि एक-एक करके उपलब्ध होते हैं। व्यक्तिगत विवरण में आपका नाम,लिंग,आयु,व्यवसाय और कहां-कहां आपने ट्रेवल किया है।पिछले पुरे 30-45 दिनों का ब्यौरा देना होता है 

आरोग्य सेतु एप में “आपका स्टेटस” नाम से एक ऑप्शन है जो हमें बताता की आपकी जोखिम और डेंजरस स्थिति क्या है। यह आपके डाटा और पिछले 30 दिनों के ट्रैवल और अन्य मोबाइल डिवाइस  के आधार पर बताता है

इसमें “Self-Assessment” नाम से ऑप्शन होता है जिससे यह पता करता है कि आप को किसी प्रकार का रोग है या नहीं, यह आपके रोग के लक्षण के बारे में पूछता है। उदाहरण के लिए- क्या आपको कभी मधुमेह, जुखाम ,सर्दी-खांसी हुई है?

“Covid Update”  option में हमें पूरे भारत के कोरोना संक्रमण या संक्रमित रोगियों के जानकारी मिलती है जिसमें टोटल सक्रिय मरीज और स्वस्थ हुए मरीजों की जानकारी मिलती है।

arogya-setu-use

इसमें अभी जल्दी में ही वैक्सीनेशन का ऑप्शन जोड़ा गया है जिसे मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद वेरिफिकेशन करके रजिस्टर करा सकते हैं जिसमें  किसी एक गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,ड्राइवरी लाइसेंस ,पेंशन पासबुक और अन्य।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना की आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है? अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें अगर आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *