Android-kya-hai

एंड्राइड क्या है? एंड्राइड का इतिहास (What is Android in Hindi)

MOBILE

दुनिया भर में एंड्राइड का नाम ज्यादातर लोगों ने सुना ही है और कुछ लोग एंड्राइड के बारे में जानते भी हैं लेकिन आज का यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जिन्हें एंड्राइड के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और जिन लोगों को एंड्रॉयड कि अधूरी जानकारी है उनके लिए भी यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है। अगर आप Android Kya Hai? और एंड्रॉयड का इतिहास क्या है? के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा ठीक से पढ़िए।

दोस्तों आजकल एंड्राइड स्मार्टफोन, टेबलेट, स्मार्टवॉच और भी कई जगह पर उपयोग होने वाला Operating System है। ज्यादातर लोग एंड्राइड को एक एप्लीकेशन समझते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको Android Version के बारे में भी बताऊंगा क्योंकि लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं कि एंड्राइड वर्जन क्या है? और एंड्रॉयड क्या है?

एंड्राइड क्या है? Android Kya Hai?

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो Linux Kernel के ऊपर आधारित है जो एक Linux का मॉडिफिकेशन किया हुआ Distribution है और Linux एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Web Server और Desktop Computer में इस्तेमाल किया जाता है। Android एक Linux का ही वर्जन है जो एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है।

एंड्राइड एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे मोबाइल के लिए डिजाइन किया गया है ताकि फोन के सारे Functions और Applications को आसानी से Execute किया जा सके।
आप अपने एंड्राइड फोन की डिस्प्ले पर जो भी देखते हैं जैसा की सेटिंग, कॉल, मैसेज, वाईफाई, ब्लूटूथ यह सब एंड्राइड के भाग हैं। अगर मैं साधारण भाषा में कहूं तो Android एक वह सॉफ्टवेयर है जो आपके फोन में बाकी सभी एप्लीकेशन को चलाता है। Android Kya hai? इस बारे में आप अच्छे से जान चुके होंगे।
Android-version-name-list

एंड्राइड का इतिहास

Android Inc. के Developer Andy Rubin हैं। Android Inc. को गूगल ने 2005 में खरीद लिया था। और एंड्राइड डेवलपमेंट का मुख्य Andy Rubin को बना दिया। एंड्राइड ने कई स्मार्टफोन कंपनियों से समझौता किया कि वह इस प्लेटफार्म को समय-समय पर अपग्रेड करते रहेंगे। उसके बाद सन 2007 में एंड्राइड का फर्स्ट वर्जन लॉन्च किया गया।
उसके बाद एंड्रॉयड के हर साल कई सारे वर्जन लांच किए गए हर नए वर्जन में एंड्राइड को और बेहतर बनाया गया और आज एंड्रॉयड इतना मॉडिफाई कर दिया गया है की परफॉर्मेंस बहुत ज्यादा बेहतर है और मार्केट भी बहुत अच्छा हो चुका है।

ये भी पढ़ें

कंप्यूटर क्या है?

UPI क्या है?

Android Version क्या है?

दोस्तों आप Android Kitkat, Android Lollipop जैसे नाम तो अक्सर सुनते ही होंगे। ये एंड्राइड की अलग-अलग Version हैं जिन्हें हर बार मॉडिफाई करके एक नया नाम से लांच किया गया। एंड्राइड का पहला वर्जन 2007 में गूगल द्वारा लांच किया गया था उसके बाद कई सारे वर्जन हर साल लांच किए गए और अब 2019 में एंड्रॉयड 10 भी आ चुका है जो Android Q के नाम से जाना जाता है।

नीचे दिए गए लिस्ट में मैंने एंड्रॉयड के अलग-अलग Version को  दर्शाया है।

Android Version Name List

  • Android 1 Alpha
  • Android 1.1 Beta
  • Android 1.5 Cupcake
  • Android 1.6 Donut
  • Android 2.0/2.1 Eclair
  • Android 2.2 Froyo
  • Android 2.3 Gingerbread
  • Android 3.2 Honeycomb
  • Android 4.0 Icecream Sandwich
  • Android 4.1 Jelly Bean
  • Android 4.2 Jelly Bean
  • Android 4.3 Jelly Bean
  • Android 4.4 KitKat
  • Android 5.0 Lollipop
  • Android 5.1 Lollipop
  • Android 6.0 Marshmallow
  • Android 7.0 Nougat
  • Android 7.1 Nougat
  • Android 8.0 Oreo
  • Android 8.1 Oreo
  • Android 9.0 Pie
  • Android 10 Q

Android Beta

एंड्रॉयड बीटा एंड्राइड का सबसे पहला वर्जन था जिसे 2007 में रिलीज किया गया था।

Android 1.0

यह वर्जन सितंबर 2008 को रिलीज किया गया था इसमे बहुत सारे फीचर्स थे जैसे की वेब ब्राउजर, कैमरा सपोर्ट, ईमेल एक्सेस, जीमेल, गूगल कॉन्टैक्ट्स, गूगल मैप, गूगल सर्च, यूट्यूब, वाईफाई इत्यादि।

Android 1.1 Petit Four

Android 1.1 को फरवरी 2009 में रिलीज किया गया था। इसमें Call Screen पर Dial Pad को Show ओर Hide करने की सुविधा थी।

Android 1.5 Cupcake

अप्रैल 2009 में इस परिजन को लांच किया गया था इस वर्जन में पिछले Android Version के मुकाबले कई सारे फीचर्स उपलब्ध थे जैसे कि Virtual Keyboard, Widgets, Video Recording इत्यादि।

Android 1.6 Donut

Android 1.6 को सितंबर 2009 में रिलीज किया गया था इस वर्जन में Gallery, Camera, Camcorder इत्यादि फीचर्स उपलब्ध थे।

Android 2.0/2.1 Eclair

इस Version को अक्टूबर 2009 में लांच किया गया था इसमें Bluetooth Support और कैमरा के कई सारे फीचर्स जैसे Flash, Zoom, Colour, Effects आदि और वर्चुअल कीबोर्ड में टाइपिंग स्पीड को भी काफी इंप्रूव किया गया।

Android 2.2 Froyo

Android 2.2 को मई 2010 में रिलीज किया गया था इस वर्जन में Speed और Performance को काफी Improve किया गया और इसमें Push Notification, USB Tethering, Wifi Hotspot  जैसे Features को भी लाया गया।

Android 2.3 Gingerbread

Android 2.3 को दिसंबर 2010 में रिलीज किया गया था जिसमें Extra-Large Screen Sizes,  Faster Text Input और Copy/Paste के Functins भी उपलब्ध थे।

Android 3.0 Honeycomb

एंड्राइड वर्जन 3.0 फरवरी 2011 में रिलीज किया गया इसमें नया वर्चुअल और होलोग्राफिक User Interface था। Android 3.0 में multitasking, allows multiple browser tabs, provides quick access to the camera, support video for chat जैसी सुविधायें उपलब्ध थी।

Android 4.0 Ice Cream Sandwich

आइसक्रीम सैंडविच 2011 में रिलीज हुआ इसमें Drag एंड Drop करके फोल्डर को Create कर सकते थे Screenshot को Power एंड Volume Down Button को एक साथ Push करके ले सकते थे और इसमें Face Unlock System भी सपोर्ट करता था।

Android 4.1 Jelly Bean

इस वर्जन को 2012 में रिलीज किया गया तथा Accessibility को Improve किया गया जिससे यूजर के अनुसार किसी भी फंक्शन को ON/OFF कर सकते थे।

Android 4.4 KitKat

Android 4.4 KitKat को October 2013 में release किया गया।  Android 4.4 में कई सारे फीचर्स को जोड़ा गया जो पुराने वर्जन में नहीं थे जैसे कि New Dialer, Full Screen Apps, Unified Hangouts App, Emoji और HDR+.

Android 5.0 Lollipop

Android 5.0 को october 2014 में release किया गया। और इस Version में कई सारे फीचर्स को Add किया गया जैसे कि मैट्रियल डिजाइन, colorful interfaces एंड मल्टीटास्किंग, नोटिफिकेशन improvement.

Android 6.0 Marshmallow

Android Marshmallow October 2015 में release किया गया। इसमें Apps को Search Bar के द्वारा सर्च किया जा सकता था। इसमें और भी कई फीचर्स जैसे फिंगरप्रिंट सपोर्ट, यूएसबी टाइप सी, फुल डाटा बैकअप, 4K डिस्पले सपोर्ट जैसे फीचर्स आए।

Android 7 Nougat

इस एंड्रॉयड Version में अलग-अलग Files को Encrypt एंड Decrypt करने की सुविधा थी और कई अन्य फीचर्स जैसे Screen Zoom, Emergency Information को Add किया गया।

Android 8.0 Oreo

इस Version को गूगल ने अगस्त 2017 में रिलीज किया था और इसमें कई सारे फीचर्स को Add किया गया जैसे Enhance Battery Life, Picture-in-Picture(PiP), Smart Text Selection, Notification Dots, Battery Google Assistant, Autofill Feature और Wi-Fi Awareness.

Android 9.0 Pie

Android Pie August 2018 में Release किया गया, इसमें कई सारे Features को Add किया गया जैसे App Actions, Adaptive Battery, Adaptive Brightness, Android Dashboard, App Timer और Wind Down Mode.

Android 10 Q

Android 10 3 सितंबर 2019 को गूगल द्वारा लांच किया गया था इसका नाम Android Q रखा गया इसमें बहुत सारे फीचर्स को Add किया गया और Speed और Performance को काफी Improve किया गया Faster Sharing, Built-in Screen Recording जैसे फीचर्स को Add किया गया।
Android-10-Q

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको Android Kya Hai, History of Android in Hindi और Android Version Name List के बारे में डिटेल में बताया है। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *