computer-kya-hai

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? What is Computer in Hindi?

COMPUTER

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सावधान हिंदी ब्लॉग पर आज मैं आपको इस पोस्ट में कंप्यूटर के बारे में बताऊंगा। Computer Kya Hai? और Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain? इन सब टॉपिक को मैं इस पोस्ट में डिटेल में बताऊंगा। आप सभी ने कंप्यूटर का इस्तेमाल तो जरूर किया ही होगा। आजकल की जिंदगी में कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण बन चुका है क्योंकि यह इंसानों के काम को बहुत आसान बनाता है इसीलिए लोग इसका उपयोग बहुत ज्यादा करते हैं।

आजकल कंप्यूटर मार्केट में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसीलिए ज्यादातर घरों में कंप्यूटर होता है। कंप्यूटर का उपयोग कॉलेज, हॉस्पिटल, बैंक, ऑफिस, इंडस्ट्री, ट्रेनिंग, एंटरटेनमेंट, गेम, आर्ट, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी, पब्लिशिंग, मौसम जानकारी, कम्युनिकेशन, बिजनेस, मार्केटिंग हर जगह किया जाता है। आजकल के दौर में कंप्यूटर इंसानों के लिए महत्वपूर्ण बन चुका है।

कंप्यूटर से हर कठिन काम को आसान बनाया जा सकता है जो इंसानों के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है वह काम कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में कर सकता है इसीलिए कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा उपयोगी है।

कंप्यूटर क्या है? Computer Kya Hai?

Computer एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो दिए गए किसी भी काम को बहुत ही आसानी से करता है। Computer, Latin के शब्द Computare से लिया गया है जिसका अर्थ कैलकुलेशन करना या गणना करना होता है। कंप्यूटर यूजर द्वारा दिए गए इनपुट को प्रोसेस करके रिजल्ट या आउटपुट के रूप में प्रदान करता है। कंप्यूटर में प्रोसेस करने की क्षमता होती है और डाटा को स्टोरी कर सकता है।

कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बैबेज हैं। वैसे तो कंप्यूटर की कोई फुल फॉर्म नहीं है लेकिन कुछ लोग कंप्यूटर की फुल फॉर्म इस तरह से दर्शाते हैं-

C=Common O=Operating M=Machine P=Purposely U =Used for T=Technical and E=Educational R=Research

जब हम कंप्यूटर से संबंधित कोई भी बात करते हैं तो उसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का नाम जरूर आता है आइए जान लेते हैं कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होते हैं?

Computer Hardware

हार्डवेयर कंप्यूटर का वह फिजिकल हिस्सा होता है जिसे हम अपने हाथों से छू सकते हैं इसमें कंप्यूटर के कई भाग शामिल हैं जैसे कि माउस, की-बोर्ड, स्टोरीज डिस्क, प्रिंटर, डेक्सटॉप, प्रोसेसर, फ्लॉपी यह सब कंप्यूटर हार्डवेयर भाग हैं।
computer-hardware

Computer Software

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह हिस्सा होता है जो हार्डवेयर को इनपुट देता है। सारा काम हम सॉफ्टवेयर के द्वारा ही करते हैं उदाहरण के तौर वेब-ब्राउज़र, माइक्रो सॉफ्ट, आफिस, एक्सेल आदि।
computrt-software

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

हमने कंप्यूटर के काम को 3 स्टेप में डिवाइड किया है इनपुट, प्रोसेस और आउटपुट।

इनपुट

इनपुट एक वो डाटा होता है जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या काम करना है इनपुट कोई भी लेटर, पिक्चर या वीडियो भी हो सकता है।

प्रोसेस

कंप्यूटर दिए गए उस इनपुट को इंटरनल प्रोसेसिंग करता है।

आउटपुट

आउटपुट वह डाटा होता है जो प्रोसेस किए हुए रिजल्ट को दिखाता है इस रिजल्ट को हम कंप्यूटर के मेमोरी में सेव कर सकते हैं।
computer kitne prakar ke hote hain

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

कार्य प्रणाली के आधार पर कंप्यूटर मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं Analog Computer, Digital Computer और Hybrid Computer.

1. Analog computer

उन कंप्यूटर्स को एनालॉग कंप्यूटर कहा जाता है जो सिग्नल का इस्तेमाल एनालॉग के रूप में करते हैं एनालॉग कंप्यूटर में Accuracy नहीं होती और इनमें डाटा स्टोर करने की क्षमता सीमित होती है।
एनालॉग कंप्यूटर का इस्तेमाल Continuous Physical Quantity के लिए किया जाता है जैसे कि Current, Flow, Temperature & Blood Pressure आदि। दुनिया में सबसे पहले एनालॉग कंप्यूटर का ही आविष्कार किया गया था।

2. Digital Computer

उन कंप्यूटर्स को डिजिटल कंप्यूटर कहा जाता है जो सिग्नल का इस्तेमाल डिजिट के रूप में करते हैं जोकि नंबर और लेटर्स को दर्शाते हैं। डिजिटल कंप्यूटर में एक्यूरेसी दशमलव के कई स्थानों तक अत्यधिक सही होती है यह वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हैं और इनमें भी डाटा स्टोर करने की क्षमता सीमित होती है।

3. Hybrid Computer

हाइब्रिड कंप्यूटर डिजिटल और एनालॉग कंप्यूटर का कॉन्बिनेशन होता है हाइब्रिड कंप्यूटर में दोनों कंप्यूटर के बेस्ट फीचर आपस में कंबाइन किए जाते हैं जो कि एनालॉग कंप्यूटर के द्वारा स्पीड और डिजिटल कंप्यूटर के द्वारा मेमोरी और एक्यूरेसी होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया Computer Kya Hai? और Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain? दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *