cpu-kya-hai

सीपीयू क्या है? What is CPU in Hindi | CPU Ka Full Form

COMPUTER

क्या आपको पता है CPU Kya Hai? और यह कैसे काम करता है? हम जब भी कंप्यूटर की बात करते हैं तब सीपीयू शब्द अधिकतर सुनने में आता है। आखिर यह सीपीयू क्या है? इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क क्यों कहा जाता है? आज के इस लेख में हम इन सब टॉपिक के बारे में बताएंगे। सीपीयू के बारे में डिटेल में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

जब हम एक कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तब RAM और ROM के बारे में बात तो करते ही हैं साथ ही साथ सीपीयू का भी नाम आता है। क्योंकि सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है। आजकल टेक्नोलॉजी काफी एडवांस हो चुकी है उसी के साथ-साथ सीपीयू को भी Upgrade किया गया है। किसी Complex Process को पूरा करने के लिए एक Fast CPU की जरूरत होती है इन सारे Complex प्रोसेस को आसानी से हैंडल कर सके और साथ ही साथ काफी सारे Task एक बार में पूरा कर सकें। इसीलिए सीपीयू कंप्यूटर को काफी फास्ट बनाता है।

अगर आप कोई साधारण काम Computer के द्वारा कर रहे हैं तो उसके लिए साधारण सीपीयू भी बेहतर काम करेगा। जब आप कोई कंप्यूटर खरीदने जाते हैं तब आप प्रोसेसर को जरूर ध्यान में रखते हैं यह प्रोसेसर सीपीयू का ही भाग होता है।

सीपीयू क्या है? What is CPU in Hindi

CPU कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। सीपीयू को प्रोसेसर और माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है। इसे कंप्यूटर का ब्रेन (Brain) यानी मस्तिष्क भी कहते हैं। सीपीयू कंप्यूटर से जुड़े सभी Software, Hardware, Input Devices से प्राप्त डाटा एवं निर्देशों को संभालता है। सीपीयू कंप्यूटर को दिए गए Instructions को Process करता है।
सीपीयू का फुल फॉर्म CPU Ka Full Form
C=Central P=Processing U=Unit
CPU Full Form in Hindi
सीपीयू को हिंदी में “केंद्रीय प्रचालन तंत्र” अथवा “केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई” कहा जाता है।

CPU (Central Processing Unit) सभी प्रकार के डाटा प्रोसेसिंग ऑपरेशन को करता है और यह डाटा इंटरमीडिएट रिजल्ट और Instructions को स्टोर करता है। इसके साथ सीपीयू कंप्यूटर के सभी पार्ट के सभी ऑपरेशंस को भी कंट्रोल करता है। सीपीयू कंप्यूटर का सबसे अहम भाग है जिसके बिना कोई भी प्रोसेस नहीं हो सकता। अब तक आप जान चुके होंगे CPU Kya Hai? अब हम बात करेंगे CPU के मुख्य उपकरण के बारे में।

cpu-ka-full-form

सीपीयू के मुख्य उपकरण

सीपीयू अपना काम तीन मुख्य उपकरणों की सहायता से करता है।
  1. Memory
  2. Control Unit (CU)
  3. ALU (Arithmetic Logic Unit)

1. Memory

इसमें कंप्यूटर का डाटा स्टोर रहता है इसे Internal Memory या Main Memory भी कहा जाता है। इसमें सीपीयू द्वारा प्रोसेसिंग किए गए सभी डाटा और इंस्ट्रक्शंस Store रहते हैं। इसमें स्टोर हुआ डाटा यूजर कभी भी इस्तेमाल कर सकता है। जिस मेमोरी में इनपुट डाटा रखा जाता है उसे Primary Memory कहा जाता है और जिस मेमोरी में आउटपुट डाटा भेजा जाता है उसे Secondary Memory कहते हैं।

2. Control Unit

कंट्रोल यूनिट द्वारा कंप्यूटर के सभी ऑपरेशन Control किए जाते हैं इससे CU भी बोला जाता है। यह मेमोरी लॉजिकल यूनिट इनपुट और आउटपुट डिवाइसेज के साथ डाटा ट्रांसफर के लिए Communicate करता है। इसमें किसी तरह का प्रोसेस नहीं होता इसमें सिर्फ ऑपरेशन को कंट्रोल किया जाता है। कंट्रोल यूनिट मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है और उसे Decode करके Central Processor को भेज देता है।

3. ALU

ALU सीपीयू का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है इसमें गणितीय प्रक्रिया होती है। ALU की फुल फॉर्म Arithmetic Logic Unit होती है। इस यूनिट में दो तरह के काम होते हैं पहला Arithmetic और दूसरा Logic. अर्थमैटिक सेक्शन में सभी तरह के अर्थमैटिक ऑपरेशंस जैसे Addition, Substraction, Multiplication और Division परफॉर्म होते हैं। लॉजिक सेक्शन में लॉजिक ऑपरेशंस जैसे Comparing, Selecting और Matching परफॉर्म होती हैं।

CPU Cores क्या है?  Types of CPU in Hindi

सीपीयू में ऑपरेशन को प्रोसेस करने के लिए कम से कम एक Processor होता है। इस प्रोसेसर को ही Processing Cores कहते हैं। पहले Singal Processor का ही इस्तेमाल किया जाता था लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होती गई सीपीयू को भी अपग्रेड करके Multi-Core Processor बना दिया गया। एक सीपीयू में एक से ज्यादा प्रोसेसर्स हो सकते हैं सीपीयू कई प्रकार के होते हैं जिन्हें उनके प्रोसेसर की संख्याओं के आधार पर नामांकन किया गया है।

Dual-Core

जिस सीपीयू में दो Processors होते हैं उसे Dual-Core प्रोसेसर कहते हैं। इसमें एक से अधिक ऑपरेशन को परफॉर्म करने की क्षमता होती है। यह प्रोसेसर Quad-Core से सस्ते और धीमी होते हैं।

Quad-Core

जो सीपीयू चार Processors से मिलकर बना होता है उसे Quad-Core प्रोसेसर कहते हैं। यह Dual-Core प्रोसेसर से दुगना Strong और तेज होता है। इस प्रोसेसर के द्वारा Multitasking काम को भी आसानी से किया जा सकता है। यह किसी भी ऑपरेशन को काफी फास्ट बनाता है।

Hexa-Core

जिस सीपीयू में 6 प्रोसेसर होते हैं उसे हेक्सा कोर प्रोसेसर कहा जाता है। यह क्वॉड कोर की तुलना में काफी फास्ट होते हैं जो किसी भी ऑपरेशन को आसानी से हैंडल कर सकते हैं।

Octa-Core

जिस सीपीयू में 8 प्रोसेसर होते हैं उसे ऑक्टा कोर प्रोसेसर कहा जाता है। इंटेल i7 प्रोसेसर श्रृंखला के 9th Generation के बाद के प्रोसेसर इस श्रेणी में आते हैं।

cpu-mobile-processor

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको बताया CPU Kya Hai? और सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *