gsm,lte,volte-antar

GSM और LTE, VoLTE में क्या अंतर है ? GSM kya hai?

MOBILE

हेलो दोस्तों स्वागत है एक बार फिर हमारे सावधान हिंदी वेबसाइट पर। दोस्तों आज हम बात करेंगे, GSM, LTE और VOLTE क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? आज नेटवर्क और इंटरनेट के जमाने में हम देखेंगे कि हर व्यक्ति को इसकी जरूरत पड़ती है। और सभी जानना चाहते हैं कि GSM, LTE और VOLTE क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? मैंने देखा है कि बहुत सारे लोगों को अभी यह बातें पता नहीं है कि GSM, LTE और VOLTE क्या होता है? इन्ही सारी टेक्नोलॉजी को पड़ने के लिए हमारी पोस्ट को पड़ते रहिये ! जब भी हम मोबाइल फोन को खरीदते हैं, तो हम देखेंगे कि वहां पर कुछ मोबाइल के फीचर्स दिए होते हैं जिनमें लिखा होता है। मोबाइल सपोर्टेड नेटवर्क GSM, LTE,4G,4G+ और VOLTE। यह सब एक नेटवर्क कनेक्टिविटी टाइप होते हैं, जो कि हमें नेटवर्क से जोड़ने में मदद करते हैं। हमें ये तो पता होता है मोबाइल फ़ोन खरीदते समय कि यह 4G सपोर्टेड है, पर हमें ये नहीं पता होता है की ये किस प्रकार से काम करेगा। यह हर तरीके से काम करेगा की नहीं। 

GSM, 4G, LTE और VoLTE में क्या अंतर है?

GSM

GSM एक टेक्नोलॉजी है, जिसका उपयोग हम नेटवर्क कनेक्टिविटी में या नेटवर्क में किया जाता है। इसका मुख्यता उपयोग 2G मतलब सेकंड जनरेशन या दूसरी जनरेशन की मोबाइल नेटवर्क के लिए किया जाता है। यह एक सेल फोन टेक्नोलॉजी है जोकि डाटा सर्विस और वॉइस कॉल के लिए उपयोग में लाई जाती है। दोस्तों डाटा नेटवर्क की सहायता से हम अपने सभी नेटवर्क में जुड़ सकते हैं। जिससे हम कुछ इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। जिसका उपयोग हम अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए करते हैं। GSM के बारे में सबसे पहले 1970 में एक Bell लैबोरेट्रीज में प्रस्तावित किया गया था। इसमें हम लोकेशन तथा एसएमएस मैसेज ऐसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं । GSM बहुत ही पापुलर सेल फोन मानक माना जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत ही अच्छा काम करता है इसलिए आपने शायद जीएसएम और CDMA और TDMA के बारे में जरूर सुना होगा।
GSM का अर्थ- ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन है। जीएसएम एसोसिएशन बताती है कि दुनिया में लगभग 80 परसेंट से ज्यादा लोग Wireless कॉल करते समय जीएसएम जैसी टेक्नोलॉजी का यूज़ करते है।

gsm-kya-hai

GSM को इतना महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है इसका कारण है कि

  • इसकी बेहतर स्पेक्ट्रम क्षमता
  • अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग
  • उच्च गुणवत्ता वाला आवाज
  • कम लागत वाले सेट और बेस स्टेशन
  • ISDN इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क और अन्य टेलीफोन कंपनी सर्विस के साथ कंपैटिबिलिटी
  • नई सर्विसेस को सपोर्ट
ये भी पढ़े-

LTE

LTE भी एक मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी है। जिसका उपयोग मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी में किया जाता है। LTE की फुल फॉर्म Long Term Evaluation है। और यह 4G नेटवर्क का सबसे पहला connectivity type, जिसका उपयोग हम नेटवर्क हाई स्पीड नेट के लिए करते हैं। यह नेटवर्क भारत में सन 2012 में एयरटेल के द्वारा शुरू किया था। यह केवल 4G बैंडविथ पर डाटा स्पीड को बढ़ाने में मदद करती है। यह एक नेटवर्क की अच्छी कनेक्टिविटी मानी जाती है। LTE का ज्यादातर उपयोग मोबाइल स्मार्टफोन में 4G इंटरनेट चलाने के लिए किया जाता है। यह हम सभी को फास्ट इंटरनेट देता है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी परेशानी यह है कि इसमें जब भी हम कॉल करते हैं तो हम देखेंगे कि इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद हो जाती है, इसका मतलब जब भी हम किसी व्यक्ति को कॉल लगाते हैं तो इंटरनेट बंद हो जाता है। एक टाइम पर हम सिर्फ एक ही कार्य कर सकते हैं।

gsm,lte,volte

VoLTE

VoLTE एक LTE  का अपग्रेड वर्जन है। जिसका उपयोग LTE टेक्नोलॉजी को और भी अच्छा बनाने के लिए किया गया है। इसमें हमें हाई स्पीड इंटरनेट का मजा लेने को मिल सकता है। VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over Long Term Evaluation होती है। नेटवर्क में एलटीई की कुछ कमियों को दूर किया गया है। इसके माध्यम से हम किसी नंबर पर बिना किसी इंटरनेट के वीडियो कॉल और वॉइस कॉल भी कर सकते हैं। VoLTE का चिन्ह अगर आपके मोबाइल में दिखता है, तो यह बहुत ही Strength वाला Signal होगा। आपका मोबाइल VoLTE Enable है, तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बात होगी। जिससे कि आप अपने नेटवर्क को अच्छा बना सकते हैं। VoLTE के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं जैसे–

  • यह बहुत ही अच्छी कॉल क्वालिटी प्रदान करता है
  • यह बेहतर कवरेज और कनेक्टिविटी प्राप्त कर आता है
  • बैट्री लाइफ को भी यह अच्छा बनाता है
  • यह वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे बेहतर और अच्छा टैक्सी टेक्निक मानी जाती है इसमें हम नेटवर्क के साथ-साथ कॉल को भी यूज कर सकते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया, कुछ कनेक्टिविटी टाइप्स के बारे में मैं समझता हूँ की ये जानकारी आपको बहुत ही मददगार लगी होगी । दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

1 thought on “GSM और LTE, VoLTE में क्या अंतर है ? GSM kya hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *