Mobile Kya Hai

मोबाइल क्या है? What is Mobile in Hindi? मोबाइल की पूरी जानकारी हिंदी में

MOBILE

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सावधान हिंदी ब्लॉग में। दोस्तों आप सभी मोबाइल का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे क्या आपने कभी सोचा है Mobile Kya Hai? (What is Mobile in Hindi) और मोबाइल कैसे काम करता है? आजकल के दैनिक जीवन में मोबाइल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बन चुका है। मोबाइल से हम बहुत सारे काम कर सकते हैं जो हमारी जिंदगी को काफी आसान बनाता है। क्या आपने कभी सोचा है मोबाइल का आविष्कार किसने किया? मोबाइल का फुल फॉर्म क्या है? इन सब के बारे में। शायद आपने इन सब के बारे में नहीं सोचा होगा आज हम आपको इस लेख के द्वारा मोबाइल के बारे में जानकारी देंगे कृपया हमारे इस लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

दोस्तों मोबाइल के काफी सारे फायदे भी हैं और साथ ही साथ नुकसान भी। मोबाइल लोगों की जिंदगी से ऐसे जुड़ चुका है अगर कोई आपसे कुछ दिनों के लिए मोबाइल छीन लेता है तो आपका टाइम काटना मुश्किल हो जाता है। मोबाइल लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। एक जमाना हुआ करता था जब मोबाइल नहीं था तब कबूतर और डाकिया संदेश को पहुंचाया करते थे जिसमें काफी टाइम लगता था फिर धीरे-धीरे जमाना बढ़ता गया और उसके बाद टेलीफोन का आविष्कार हुआ लेकिन यह Wireless नहीं था। फिर धीरे-धीरे मोबाइल का आविष्कार हुआ जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है।

टेलीफोन एक जगह पर रखा रहता था अगर आपको बात करना होती थी तब आपको टेलीफोन के पास जाना पड़ता था लेकिन मोबाइल आने के बाद तो जमाना ही बदल गया हर किसी के हाथ में मोबाइल आ चुका था और वह जब चाहे दिन या रात किसी भी समय किसी से भी बात कर सकता था। चलिए हम डिटेल में जान लेते हैं Mobile Kya Hai? (What is Mobile in Hindi)

मोबाइल क्या है? What is Mobile in Hindi?

मोबाइल फोन एक ऐसा वायरलेस हैंडहेल्ड डिवाइस है जिसकी सहायता से आप किसी से भी किसी भी वक्त आसानी से बातचीत कर सकते हैं। मोबाइल एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष बेस स्टेशनों की एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डाटा संचार के लिए उपयोग करते हैं। इस डिवाइस का उपयोग बातचीत के अलावा भी बहुत सारे काम के लिए किया जाता है जैसे कि संदेश भेजना, ईमेल करना, इंटरनेट इस्तेमाल करना, गेम खेलना, वीडियो रिकॉर्ड करना, ऑडियो रिकॉर्ड करना, वीडियो देखना, ऑडियो सुनना, पिक्चर क्लिक करना, ब्लूटूथ इस्तेमाल करना, रेडियो सुनना, GPS से Location देखना इत्यादि। इसके अलावा और भी बहुत सारे काम आजकल हम मोबाइल फोन के द्वारा ही करते हैं।

मोबाइल फोन को कई नाम से जाना जाता है जैसे कि Cell Phone, Cellular Phone & Wireless Phone.

Mobile Ka Full Form Hindi Mein

M=Modified O=Operation B=Byte I=Integration L=Limited E=Energy

मोबाइल को हिंदी में “दूरभाष यंत्र” भी कहते हैं। आज से 15 साल पहले मोबाइल से सिर्फ बातचीत करना ही संभव था लेकिन आजकल मोबाइल की टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ चुकी है कि हम मोबाइल से बहुत सारे काम घर बैठे किसी भी समय कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

मोबाइल का आविष्कार किसने किया?

सन 1940 में मोबाइल फोन का आविष्कार किया गया, AT&T के इंजीनियर ने मोबाइल स्टेशन के लिए मोबाइल फोन बनाएं जो दुनिया का पहला मोबाइल फोन था। Motorola दुनिया की पहली कंपनी थी जिसने 3 अप्रैल 1973 को मोबाइल फोन का Mass Production किया। उस वक्त मोबाइल को 0G फोन की कैटेगरी में रखा जाता था जिसे Zero Technology भी बोला जाता था। मोबाइल का आविष्कार मोटरोला की कंपनी के इंजीनियर John. F Mitchell और Martin Cooper द्वारा किया गया था। इस फोन का वजन 2 किलो और कीमत दो लाख के आसपास थी। उसके बाद 1983 में मोटरोला का ही डायनामिक 8000X मॉडल आया उसकी बैटरी को एक बार चार्ज करके करीब 35 मिनट तक बात की जा सकती थी। आजकल Android का जमाना आ गया है जो काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

मोबाइल का इतिहास – Mobile History in Hindi

विश्व में सबसे पहले Automated Cellular Network जापान में सन 1979 में शुरू किया गया था। यह एक 1G (First Generation) सिस्टम था जिसकी मदद से एक ही बार में कई लोग आपस में कॉल कर सकते थे। इसके बाद 1991 में 2G (2nd Generation) की शुरुआत फिनलैंड में Radiolinja द्वारा की गई और 1997 में सबसे पहले कैमरा फोन लांच किए गए। 2G मोबाइल आने के बाद 2001 में 3G मोबाइल फोन की शुरुआत हुई जो जापान की कंपनी NTT Docomo डोकोमो द्वारा शुरू किया गया और धीरे-धीरे आजकल का जमाना 4जी और 5जी की तरफ बढ़ चुका है।

first-mobile-in-the-world

मोबाइल कैसे काम करता है?

मोबाइल फोन Two-way radio है जिसमें एक ट्रांसमीटर और एक रिसीवर रेडियो होता है। ट्रांसमीटर आपके संदेश को भेजने तथा रिसीवर आपके संदेश को रिसीव करने के लिए होता है। उदाहरण के तौर पर जब आप अपने दोस्त के साथ बात कर रहे होते हैं तो यह आपकी आवाज को एक सिग्नल में कन्वर्ट कर देता है और इसके बाद इसे Radio waves रूप में सबसे पास वाले Cell Tower तक भेज देता है। यह सेल टावर आपके दोस्त के मोबाइल तक Radio waves को भेज देता है और यह radio wave signal साउंड में कन्वर्ट हो जाते हैं। मोबाइल फोन वॉकी टॉकी पर आधारित होता है लेकिन Walkie-Talkie इतना विकसित नहीं है। हम आपको बता चुके हैं Mobile Kya Hai?

cellular-radio-working-principle

मोबाइल फोन के फायदे

मोबाइल फोन के बहुत सारे फायदे हैं जैसा कि आप जानते होंगे हम मोबाइल के द्वारा किसी भी समय किसी से भी बातचीत कर सकते हैं और हम मोबाइल फोन के द्वारा काफी सारे काम जैसे संदेश भेजना, वीडियो देखना, ऑडियो सुनना, फोटो खींचना और भी बहुत सारे ऐप्स को इस्तेमाल करना। हम मोबाइल फोन के द्वारा घर बैठे ज्यादातर ऑनलाइन काम कर सकते हैं।

मोबाइल फोन के नुकसान

अगर आप मोबाइल फोन का लगातार इस्तेमाल करते हैं इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। दिन भर का ढेर सारा Radiation आपके शरीर के अंदर आ जाता है जो आपको काफी नुकसान दे सकता है। आजकल लोग सोते वक्त भी मोबाइल फोन को अपने पास ही रखते हैं जिससे उन्हें काफी नुकसान हो सकता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस लेख में बताया Mobile Kya Hai? (What is Mobile in Hindi) मोबाइल कैसे काम करता है? मोबाइल का इतिहास? मोबाइल के फायदे? मोबाइल के नुकसान? मोबाइल का आविष्कार किसने किया? मोबाइल का फुल फॉर्म क्या है के बारे में। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *