Motherboard Kya Hai

Motherboard क्या है और इसके मुख्य पार्ट्स – What is Motherboard in Hindi

COMPUTER

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका Savdhan हिंदी ब्लॉग पर। क्या आप जानते हैं Motherboard Kya Hai? अगर आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो आपने मदरबोर्ड का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपने मदरबोर्ड का नाम नहीं सुना है और आप एक डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपका मदर बोर्ड के बारे में जानना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Motherboard Kya Hai? (What is motherboard in Hindi), मदर बोर्ड क्या काम करता है और इसके कौन-कौन से हिस्से होते हैं।

मदरबोर्ड Computer का एक जरूरी हिस्सा है पुराने मदर बोर्ड में सिर्फ कुछ ही Components होते थे जैसे कि Processor और Card Slot. लेकिन आजकल की एडवांस टेक्नोलॉजी में मदरबोर्ड में काफी सारे बदलाव हो चुके हैं और इसमें बहुत सारे फीचर Add किए गए हैं जिससे कंप्यूटर को काफी अपग्रेड बना दिया गया है। तो चलिए दोस्तों हम बात कर लेते हैं Motherboard Kya Hai? और इसका क्या काम है?

मदर बोर्ड क्या है? What is Motherboard in Hindi?

मदरबोर्ड कंप्यूटर में एक प्रिंटेड इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बोर्ड होता है जिसे कंप्यूटर का सबसे अहम हिस्सा कहते हैं। मदर बोर्ड को Main Board या System Board भी कहा जाता है इसमें सभी आवश्यक उपकरण RAM, HDD, Mouse, Keyboard, CPU & Moniter जुड़े रहते हैं। मदर बोर्ड में Ports दिए हुए होते हैं जिनकी माध्यम से हम External Devices को कनेक्ट कर सकते हैं। मदर बोर्ड इन सभी उपकरणों को Power Supply देता है और आपस में Communicate करवाता है।

मदर बोर्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जिस पर एल्युमिनियम और कॉपर की परत चढ़ी होती है इसके साथ-साथ मदरबोर्ड में छोटे-छोटे चिप्स और पोर्ट्स होते हैं।

ये भी पढ़े-

मदर बोर्ड के कार्य

  • मदर बोर्ड External Devices को कनेक्ट करने के लिए पोर्ट उपलब्ध करवाता है।
  • External Connected Devices को पावर सप्लाई पहुंचाता है।
  • Connected Devices को मैनेज करता है।
  • Devices के बीच एक अच्छा कम्युनिकेशन करवाता है।
  • मदरबोर्ड BIOS Program को होल्ड करके रखता है ताकि कंप्यूटर आसानी से चालू हो सके।

मदर बोर्ड के प्रकार – Types of Motherboard in Hindi

मदर बोर्ड के कोई खास प्रकार नहीं है लेकिन इनकी बनावट के आधार पर इन्हें दो भागों में बांटा गया है-

  1. Integrated Motherboard
  2. Non-Integrated Motherboard

1. Integrated Motherboard

आज के कंप्यूटर में यही मदरबोर्ड इस्तेमाल में लाए जाते हैं। जिन मदर बोर्ड में कंप्यूटर के उपकरणों को जोड़ने के लिए अलग से पोर्ट बनाए जाते हैं उन्हें Integrated Motherboard कहते हैं। Motherboard के पार्ट्स को आसानी से अपग्रेड भी किया जा सकता है।

2. Non-Integrated Motherboard

इन मदर बोर्ड के पार्ट को अपग्रेड नहीं किया जा सकता यह मदरबोर्ड स्मार्टफोन और टेबलेट में इस्तेमाल किए जाते हैं। इन मदरबोर्ड्स में उपकरणों को जोड़ने के लिए पोर्ट्स नहीं होते इसीलिए इन्हें Non-Integrated Motherboard कहा जाता है।

मदर बोर्ड के हिस्से – Parts of Motherboard in Hindi

मदरबोर्ड कई सारे हिस्सों से मिलकर बना होता है इसमें  Power Supply, Processor Socket, Memory Slot & BIOS Chip इत्यादि भाग शामिल हैं। चलिए हम इन सभी पार्ट के बारे में डिटेल में बता देते हैं।

What is motherboard in Hindi

Power Supply

यह मदर बोर्ड का सबसे अहम हिस्सा है इसमें एक कनेक्टर लगा होता है जो Switch Mode Power Supply से कनेक्ट होता है यह Electricity Power को मदर बोर्ड में सप्लाई करता है।

RAM Slots

RAM Slots भी मदर बोर्ड में ही होते हैं जहां पर RAM (Random Access Memory) को लगाया जाता है। पहले के कंप्यूटर में DDR Slot आते थे लेकिन अब DDR3 & DDR4 Slots आते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं रैम क्या है? यहां पर क्लिक करके RAM के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Processor Socket

मदरबोर्ड में Processor Socket या CPU Socket होता है जिसमें सीपीयू प्रोसेसर को लगाया जाता है। इसे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं सीपीयू क्या है? तो यहां पर क्लिक करके आप सीपीयू के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

CMOS Battery

CMOS की फुल फॉर्म Complementary Metal Oxide Semi-Conductor होती है। यह बैटरी एक तरह की चिप होती है। यह बैटरी सिस्टम के Time और Date को Update रखती है।

North-Bridge & South-Bridge Chipset

North-Bridge Chipset को माइक्रोचिप भी कहा जाता है जो सीपीयू से जुड़ी होती है इसका काम RAM, Hard Disk और PCI Devices को मैनेज करना होता है South-Bridge Chipset इनपुट और आउटपुट फंक्शंस को कंट्रोल करती है इसे IC Chip भी कहते हैं जो North-bridge से कनेक्ट होता है।

Heat Sink

Heat Sink मदर बोर्ड में बढ़ते Temperature को कंट्रोल करता है जिससे सभी पार्ट्स ज्यादा गर्म नहीं होते। Heat Sink Temperature को Absorb करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया Motherboard Kya Hai? इसका क्या काम है, Motherboard के प्रकार और इसके कौन-कौन से भाग हैं? अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *