Operating System Kya Hai

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और इसके प्रकार – What is Operating System in Hindi

COMPUTER

क्या आप जानते हैं Operating System Kya Hai? आपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम तो सुना ही होगा जब भी आप कोई कंप्यूटर या मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम जरूर आता है। अगर आप एक कंप्यूटर और मोबाइल यूजर हैं तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे Operating System Kya Hai और यह कैसे कार्य करता है ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं? इन सब के बारे में डिटेल में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही कंप्यूटर पर कोई भी काम आसानी से किया जा सकता है। इस जमाने में Operating System इतना सरल हो गया है जिसके द्वारा हर कोई कंप्यूटर को आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। हम कंप्यूटर और मोबाइल में वीडियो, गाना, गेम आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं जो सिर्फ ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही संभव हुआ है।

पहले और आज के ऑपरेटिंग सिस्टम में काफी फर्क है पहले का ऑपरेटिंग सिस्टम इतना सरल और आसान नहीं था पहले कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए प्रोग्रामिंग और कोडिंग की जरूरत पड़ती थी। कंप्यूटर एक मशीन है जो सिर्फ मशीनी भाषा ही समझता है। आज के इस दौर में हमें कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए प्रोग्रामिंग और कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती। आज के इस लेख में आपको ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित काफी सारी जानकारी मिलेगी कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है जो अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम्स का संचालन करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स तथा कंप्यूटर सिस्टम के बीच एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही अन्य सॉफ्टवेयर का संचालन होता है। इस सिस्टम सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम का समूह भी कहा जाता है। अगर मैं आसान भाषा में कहूं तो ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसके बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल करना असंभव है। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर “ON” भी नहीं हो सकता।

Operating System Concept को पहली बार 1950 में लाया गया था। पहले ऑपरेटिंग सिस्टम काफी complex हुआ करता था। ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस नियंत्रित होते हैं। आपने कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम तो सुने ही होंगे जैसे कि Windows, Android, iOS, यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कंप्यूटर और मोबाइल पर Run करते हैं। अब तक आप जान चुके होंगे Operating System Kya Hai चलिए अब हम बात कर लेते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम के क्या कार्य हैं।

ये भी पढ़े-

ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य – Function of Operating System in Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे कार्य हैं ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे कंप्यूटर का संचालन करता है। यह कंप्यूटर और यूजर के बीच एक आसान सा Interface बनाता है। जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को अपनी भाषा में निर्देश दे सकते हैं। कंप्यूटर सिर्फ मशीनी भाषा ही समझता है। कंप्यूटर को समझाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाया गया था। ऑपरेटिंग सिस्टम हमारी भाषा को मशीनी भाषा में convert करके कंप्यूटर तक पहुंचाता है और फिर उसके अनुसार कार्य करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्डवेयर के बीच काफी सारे प्रोसेस होते हैं जो हमें नहीं दिखाई देते हमें सिर्फ दिए गए आदेश के रिजल्ट दिखाई देते हैं। यह Results GUI में दिखाई देते हैं ना की कोडिंग में। ऑपरेटिंग सिस्टम GUI (Graphical User Interface) पर आधारित है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं

  • ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को मैनेज करता है।
  • कंप्यूटर से जुड़े सभी Devices को मैनेज करता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर को सिक्योरिटी प्रदान करता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम सभी यूजर सॉफ्टवेयर को Run करता है।
  • यह सिस्टम में हो रहे Errors को दिखाता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में किए गए सारे कार्य का रिकॉर्ड रखता है।
  • यह प्रोसेसर का भी ध्यान रखता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार – Types of Operating System in Hindi

यहां हम आपको विस्तार में कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में वर्णन करेंगे।

  1. Multi-user Operating System
  2. Single-user Operating System
  3. Multitasking Operating System
  4. Multiprocessing Operating System
  5. Real-time Operating System
  6. Batch Operating System
  7. Distributed Operating System

1. Multi-user Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक से अधिक Users एक साथ कार्य कर सकते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे यूजर्स अपना अलग-अलग कार्य कर सकते हैं।

2. Single-user Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में सिर्फ एक ही यूजर काम कर सकता है इसमें कई सारे Users एक साथ काम नहीं कर सकते।

Single-user-operating-system

3. Multitasking Operating System

मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा आप एक समय में कई सारे कार्य एक साथ कर सकते हैं जैसे कि ई-मेल लिखना, Songs सुनना, Document बनाना इत्यादि।

4. Multiprocessing Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा हम एक ही प्रोग्राम को एक से ज्यादा CPU पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Real-time Operating System

यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स द्वारा दिए गए इनपुट पर तुरंत Process करता है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इसका उदाहरण है।

6. Batch Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा बहुत सारे बड़े कामों को आसानी से किया जा सकता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी भी काम को Batch में Execute किया जाता है।

7. Distributed Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा हम दूर रखें कंप्यूटर को नेटवर्क के जरिए रोक सकते हैं। इसमें डिवाइस पर ज्यादा लोड नहीं पड़ता क्योंकि लोड डिसटीब्यूट हो जाता है।

मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम

  • Windows OS
  • Mac OS
  • Linux OS
  • Android OS
  • iOS
  • MS-DOS
  • Symbian OS

operating-system-in-hindi

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस लेख में बताया Operating System Kya Hai ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या कार्य होता है और यह कितने प्रकार के होते हैं? अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *