RAM-kya-hai

RAM क्या है? What is RAM in Hindi? Types of RAM

COMPUTER

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सावधान हिंदी ब्लॉग में। क्या आप जानते हैं रैम क्या है? What is RAM in Hindi? ज्यादातर लोगों ने RAM का सिर्फ नाम ही सुना होगा लेकिन उनको इसके बारे में ज्ञान नहीं होगा की RAM Kya Hai? RAM कितने प्रकार की होती है? और इसका प्रयोग क्या है? आज के इस लेख में मैं आपको RAM के बारे में सारी जानकारी दूंगा कृपया हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

जब आप Mobile या Computer खरीदते हैं तो सबसे पहले मोबाइल और कंप्यूटर में RAM को Priority देते हैं। ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि ज्यादा RAM होने से मोबाइल और कंप्यूटर हैंग नहीं होगा और इससे मोबाइल और कंप्यूटर का स्पीड भी बढ़ जाएगा। आपने यह तो सोच लिया लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की RAM Kya Hai? और रैम का क्या कार्य है?

रैम क्या है? What is RAM in Hindi

यह एक Primary Memory होती है इसका पूरा नाम RAM – रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) होता है। इस मेमोरी में CPU द्वारा Present समय में किए जा रहे कार्यों का डाटा और निर्देश store रहते हैं। यह मेमोरी Internal Memory or Secondary Memory से अलग होती है। इसका डाटा डायरेक्ट Access किया जा सकता है इसीलिए इसको डायरेक्ट एक्सेस मेमोरी (Direct Access Memory) भी कहा जाता है।

किसी भी डिवाइस में RAM को Primary Memory कहा जाता है और Internal Memory या Internal Storage को Secondary Memory कहा जाता है। यह इंटरनल मेमोरी की तुलना में कम और महंगी होती है।

उदाहरण के लिए जैसे कि आपके मोबाइल में कई सारे एप्लीकेशन इंस्टॉल हैं यह एप्लीकेशन मोबाइल की इंटरनल मेमोरी में इंस्टॉल रहते हैं। जब हम इन एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तब यह एप्लीकेशन RAM में Run करते हैं। जब आप एक साथ कई सारे एप्लीकेशन पर काम करते हैं तब वह सारे एप्लीकेशन RAM के स्पेस में ही Run करते हैं। एक साथ कई सारे एप्लीकेशन को Run करने के लिए ज्यादा RAM की जरूरत पड़ती है अगर आपके पास कम रैम वाला फोन है और आप उस पर कई सारे एप्लीकेशन एक साथ इस्तेमाल कर रहे हैं तब आपका फोन हैंग करने लगता है। जितना ज्यादा रैम आपके मोबाइल में होगा आप उतना ही ज्यादा एप्लीकेशन अपने मोबाइल में एक साथ चला सकते हैं।

ram-kya-hota-hai

रैंडम एक्सेस मेमोरी में डाटा और निर्देश Cells में स्टोर रहता है प्रत्येक Cell कुछ Rows एवं Columns से मिलकर बनती है जिसका अपना एक Unique Address होता है इस यूनिक एड्रेस को Cell Path कहते हैं। सीपीयू इन सेल से अलग-अलग डाटा Randomly ले सकता है इसीलिए इसे Random Access Memory कहा जाता है।  यह एक Volatile Memory होती है इसीलिए इसमें डाटा हमेशा के लिए स्टोर नहीं रहता। कंप्यूटर या मोबाइल बंद होने के बाद RAM का सारा डाटा अपने आप डिलीट हो जाता है।
ये भी पढ़े-

रैम के प्रकार – Types of RAM in Hindi

RAM मुख्यतः दो प्रकार की होती है हम इन दोनों के बारे में डिटेल में बताएंगे। RAM के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।
  1. SRAM
  2. DRAM

1. SRAM

Static RAM में डाटा स्थिर रहता है नाम से ही पता चलता है Static मतलब स्थिर। SRAM की फुल फॉर्म Static Random Access Memory होता है। SRAM में डाटा स्थिर होने की वजह से उसे बार-बार Refresh करने की जरूरत नहीं पड़ती। इस मेमोरी में डिवाइस “ON” रहने तक डाटा मौजूद रहता है जैसे ही डिवाइस “OFF” हो जाता है उसके बाद डाटा अपने आप डिलीट हो जाता है मतलब एक Volatile Memory होती है। इस मेमोरी का इस्तेमाल Cache Memory के रूप में किया जाता है।

2. DRAM

Dynamic RAM में डाटा परिवर्तित होता रहता है नाम से ही पता चलता है Dynamic का मतलब गतिशील। DRAM की फुल फॉर्म Dynamic Random Access Memory होता है। इसे लगातार Refresh करना पड़ता है तब ही इसमें डाटा store किया जा सकता है। CPU में प्राइमरी मेमोरी के रूप में DRAM का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें डाटा को Randomly प्राप्त किया जा सकता है। Dynamic RAM Capacitor और Transistor से बना होता है। DRAM की स्पीड SRAM से कम होती है। इस मेमोरी का इस्तेमाल भी Cache Memory के लिए किया जाता है। यह SRAM के मुकाबले सस्ती होती है।

RAM की विशेषताएं – Characteristics of RAM in Hindi

मैं आपको बता चुका हूं RAM Kya Hai? अब मैं आपको RAM की कुछ विशेषताएं के बारे में बताऊंगा।

  • RAM सेकेंडरी मेमोरी की तुलना में महंगी होती है।
  • RAM एक Volatile Momory है।
  • RAM की स्पीड सेकेंडरी मेमोरी से काफी ज्यादा होती है।
  • इसमें डाटा को Randomly Access किया जा सकता है।
  • एक अस्थाई मेमोरी है।
  • किसी भी डिवाइस के एप्लीकेशन और प्रोग्राम इसी मेमोरी में Run करते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस Article में बताया RAM Kya Hai in Hindi? What is RAM in Hindi?  RAM कितने प्रकार की होती हैं और RAM की विशेषताएं क्या-क्या हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *