server-kya-hai

Server क्या है? Web Server in Hindi | जाने पूरी जानकारी

COMPUTER

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस सावधान हिंदी ब्लॉग में। क्या आप जानते हैं Server Kya Hai? आज का यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है आज हम इस लेख में जानेंगे Server क्या है? Server कितने प्रकार के होते हैं? और Server कैसे काम करता है? दोस्तों जब भी इंटरनेट की बात आती है तो उसमें सर्वर का बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जो कुछ भी हम इंटरनेट पर देख पाते हैं वह सब Server की वजह से संभव है।

Server का नाम तो सभी लोगों ने सुना ही होगा खासकर स्टूडेंट्स ने जरूर सुना होगा क्योंकि जब हम अपने रिजल्ट वेबसाइट पर देखते हैं तो सर्वर डाउन होने की वजह से कई बार वेबसाइट Open नहीं हो पाती। क्योंकि वेबसाइट पर लोड बहुत ज्यादा होता है इसीलिए कहते हैं कि सर्वर डाउन है। कभी-कभी बैंकों में भी आपने सुना होगा की सर्वर डाउन है इसीलिए आज पैसों का लेन देन नहीं हो पाएगा।

अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है की Web Server Kya Hai? और कैसे काम करता है? आजकल इंटरनेट हर जगह काम में आ रहा है जो भी आप वीडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट फाइल देख पाते हैं वह सब Server की वजह से संभव है। Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine Platform है। हमें गूगल से काफी सारा डाटा और जानकारी हासिल होती है यह सभी जानकारी अलग-अलग वेबसाइट के Server से गूगल हमें दिखाता है।

Server क्या है? What is Server in Hindi

Server क्या है? Server एक तरह का कंप्यूटर है जो दूसरे कंप्यूटर और डिवाइस को डाटा प्रदान करता है Server में पहले से ही सारा डाटा मतलब वेबसाइट और वेब पेजेस स्टोर रहते हैं। Server में Videos, Audios, Photos & Web Pages पहले से ही स्टोर रहते हैं जब हम कुछ भी गूगल में सर्च करते हैं तो गूगल आपको उस सर्च से संबंधित सारी वेबसाइट को आपके सामने दिखाता है और जब आप किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो वहां से एक Request Server तक जाता है और Server आपको वही डाटा दिखाता है जो आप देखना चाहते हैं।
What-is-Server-in-Hindi

अगर मैं सीधी भाषा में कहूं तो हम Server की ही वजह से इंटरनेट चला पा रहे हैं Server एक बहुत महत्वपूर्ण प्रोग्राम है अगर हम इंटरनेट का नाम लेते हैं तो इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सर्वर का है हम यूट्यूब पर वीडियो देख पाते हैं सिर्फ सरवर की वजह से, हम ऑनलाइन गाने सुन पाते हैं सिर्फ सरवर की वजह से ही। Server कंप्यूटर हमेशा ऑनलाइन रहते हैं जिसकी मदद से हम किसी भी टाइम कुछ भी जानकारी इंटरनेट के द्वारा ले सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए हमें Domain और Web Hosting की जरूरत पड़ती है वेब होस्टिंग को ही हम वेब सर्वर कहते हैं। वेब होस्टिंग को कई सारी वेबसाइट और कंपनियां उपलब्ध कराती हैं।
ये भी पढ़े-

Server कितने प्रकार के होते हैं?

चलिए हम बात कर लेते हैं सर्वर कितने प्रकार के होते हैं वैसे तो Server कई प्रकार के होते हैं उनके सभी के कार्य अलग-अलग होते हैं हम आज बात करेंगे कुछ महत्वपूर्ण सर्वर की जो बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं और बहुत ज्यादा उपयोगी भी हैं।

1. File Server

यह Server नेटवर्क के द्वारा फाइल ट्रांसफर करता है Server में सभी फाइल कंप्यूटर में Store रहती हैं यह सारी कंप्यूटर फाइल्स को मैनेज करता है और यूजर्स के Request के हिसाब से फाइल्स की कॉपी यूजर्स को दिखाता है।

2. Web Server

यह एक प्रकार का Server Software है जो सारे Web Pages को Web Browser में दिखाता है और इसे कंप्यूटर प्रोग्राम भी कहा जाता है इसका मुख्य काम यूजर्स को जानकारी प्रदान करना होता है। यह वेब सर्वर वेब ब्राउजर से जुड़ा हुआ रहता है ताकि यूजर्स के हिसाब से उनको Browser में ही जानकारी प्रदान कर सके।

3. Mail Server

यह Server इंटरनेट नेटवर्क पर Email को मैनेज करता है इस सर्वर के द्वारा हम ईमेल को सेंड और रिसीव करते हैं और यूजर्स के अकाउंट की सारी डिटेल्स इस सर्वर में Store रहती है। उदाहरण के तौर पर आप किसी को भी मेल भेज रहे हैं तो वह मेल Mail Server SMTP Protocol का इस्तेमाल करके आपके दोस्त के अकाउंट में चला जाता है।

4. FTP Server

FTP Server का पूरा नाम फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल (File Transfer Protocol) है। इसकी मदद से हम किसी भी फाइल को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। यह बहुत ही Securely काम करता है। यह सर्वर साथ में File Safety, Transfer Control और फाइल्स की Organization भी प्रदान करता है।

5. Database Server

यह एक कंप्यूटर सिस्टम है जिसका कार्य है Database से डाटा को Access करना है और उसे पुनः प्राप्त करने से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है।

6. Application Server

Application Server एक ऐसा प्रोग्राम है जो Users और Application के बीच Database को मैनेज करता है इस सर्वर को एप्लीकेशन बनाने और एप्लीकेशन को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है यह कई प्रकार के होते हैं जैसे PHP, Java, .NET Framework  इत्यादि।

7. Proxy Server

Proxy Server Kya Hai? यह Server यूजर और इंटरनेट के बीच में Mediator की तरह कार्य करता है। यह Server Requirement को Filter करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है Proxy Server अक्सर एक client प्रोग्राम्स में Exist करता है।

Web Server कैसे काम करता है?

Web Server Kya Hai? इसके बारे में आप जान चुके होंगे अब हम बात करते हैं कि Server कैसे काम करता है? जब हम इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं उदाहरण के तौर पर हमने यूट्यूब पर एक वीडियो सर्च किया तो यूट्यूब अपने Server में जाकर आपके सर्च से संबंधित जानकारी निकाल कर लाता है और आपके सामने दिखा देता है तब आप उस वीडियो को देख पाते हैं।
जब हम किसी भी वीडियो या ऑडियो को सर्च करके उस पर क्लिक करते हैं तो वह कुछ ही सेकंड में आपके सामने Open हो जाता है यह सब Server की वजह से संभव है क्योंकि क्लिक करने के बाद वहां से एक Request Server तक जाती है और वो डाटा आपके सामने दिख जाता है।
web-server-in-hindi

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको बताया Server Kya Hai? Server कितने प्रकार के होते हैं? Server कैसे काम करता है? अगर आपको कुछ भी समझ में नहीं आया या फिर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *