upi-kya-hai

UPI क्या है? UPI के फायदे | UPI के बारे में जानकारी | UPI in Hindi

TIPS & TRICKS

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा UPI Kya Hai?, UPI Kaise Kaam Karta Hai?, UPI Ke Bare Me Jankari और UPI Ke Fayde क्या-क्या हैं? अगर आप पेमेंट का लेनदेन अपने मोबाइल से करते हैं तो आपका वास्ता UPI से जरूर पड़ा होगा। हम सभी लोगों को Cashless Economy को बढ़ावा देना चाहिए। कैश पेमेंट को ना देते हुए हमें ऑनलाइन पेमेंट करनी चाहिए। आजकल के समय में सभी लोग Smartphones का यूज करते हैं और यह स्मार्टफोन आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे। स्मार्टफोन से काफी काम हम घर बैठे कर सकते हैं और अपना काफी ज्यादा टाइम को बचा सकते हैं।

आजकल के टाइम में इंटरनेट भी काफी सस्ता हो चुका है और हम सभी लोगों के लिए काफी महत्व रखता है। यू.पी.आई. काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है क्योंकि यह बाकी Payment Methods से काफी अलग है। दोस्तों अगर आप UPI Ke Bare Me Jankari हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए।

UPI क्या है? UPI Kya Hai in Hindi

UPI एक ऐसा Payment Method है जिसकी सहायता से घर बैठे किसी के भी बैंक अकाउंट में किसी भी टाइम पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface) है जिसे National Payments Corporation of India (NPCI) ने विकसित किया है। NPCI द्वारा इंडिया के सभी बैंक एटीएम और उनके बीच हो रहे Inter Bank Transactions का ध्यान रखती है। इसका नियंत्रण रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक एसोसिएशन के हाथ में है। यूपीआई के द्वारा हम Money Transfer, Mobile Recharge, Movie Ticket, Electricity Bill, DTH Recharge, Gas Bill, Airline Ticket किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं। UPI की Full Form हिंदी में “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” है। UPI Kya Hai? आशा करता हूँ इस सवाल का जवाब आपको अच्छे से मिल गया होगा।

अगर हमें किसी को कोई ट्रांजैक्शन करना होता था तब हमें उसकी काफी सारी बैंक डिटेल्स की जरूरत पड़ती थी जैसे की बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट होल्डर नाम। यह सब डिटेल डालने करने के बाद ही हम पैसे ट्रांसफर कर पाते थे लेकिन यूपीआई ने इस प्रोसेस को और भी आसान बना दिया है इसमें आपको एक UPI ID दिया जाता है वह यूपीआई आईडी आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। अगर आप किसी को भी पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ उसके यूपीआई आईडी में पैसे ट्रांसफर करने हैं वह पैसे सीधा उसके Bank Account में ट्रांसफर हो जाएंगे क्योंकि वह यूपीआई आईडी उसके बैंक अकाउंट से लिंक रहती है।

ये भी पढ़े-

यूपीआई का सबसे बड़ा फायदा यह है यह सीधा आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसमें किसी भी Digital Wallet की जरूरत नहीं पड़ती। पहले आप Paytm, Mobikwick, Freecharge जैसे Digital Wallet में पैसे रखते थे और जब आपका मोबाइल वॉलेट खत्म हो जाता था तब हमें अपने अकाउंट से वॉलेट में पैसे Add करने पड़ते थे लेकिन UPI में ऐसा कुछ भी नहीं है यह सीधा आपके बैंक अकाउंट से ही लिंक होता है आपको किसी वॉलेट में पैसे लेने की जरूरत नहीं है आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में UPI ID के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI-Ke-Bare-Me-JanKari

यूपीआई बहुत सारी बैंक में सपोर्ट करती हैं तो चलिए दोस्तों हम आपको उन सारी बैंक का नाम बता देते हैं जो यूपीआई Enabled हैं-

List of UPI Enabled Banks

  1. Allahabad Bank
  2. Bank of Baroda
  3. Axis Bank
  4. State Bank of India
  5. Kotak Mahindra Bank
  6. ICICI Bank
  7. HDFC Bank
  8. Andhra Bank
  9. Bank of Maharashtra
  10. Canara Bank
  11. Punjab National Bank
  12. Federal Bank
  13. Karnataka Bank KBL
  14. UCO Bank
  15. South Indian Bank
  16. United Bank of India
  17. RBL Bank
  18. Union Bank of India
  19. Vijaya Bank
  20. Catholic Syrian Bank
  21. OBC
  22. TJSB
  23. DCB bank
  24. IDBI Bank
  25. Standard Chartered Bank
  26. IDFC
  27. IndusInd
  28. HSBC
  29. Yes Bank
दोस्तों यूपीआई यूज करने के लिए आपको बहुत सारे एप्लीकेशन Google Play Store पर मिल जाएंगे जैसे कि BHIM, Google Pay, Phone Pe, Amazon Pay, और अलग-अलग बैंक के यूपीआई भी उपलब्ध हैं। UPI Kya Hai? के बारे में बता चूका हूँ अब मै आपको बताउंगा UPI कैसे इस्तेमाल करें?

यूपीआई कैसे इस्तेमाल करें?

यूपीआई इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android Phone में Application Install करना होगा जैसा कि मैंने आपको बताया सारे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध हैं। आप वहां से किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। यूपीआई में अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आप उसी नंबर से UPI Account बनाएं जो नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर है और आपको आपके डेबिट कार्ड की डिटेल की जरूरत पड़ेगी।
मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको उस एप्लीकेशन को ओपन करना है सबसे पहले आपको उस एप्लीकेशन में अपना नंबर Enter करना है जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है उस नंबर से ऑटोमेटिक एक मैसेज चला जायेगा। आपका अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपसे Debit Card की डिटेल पूछेगा आपको अपनी कार्ड की डिटेल्स को डाल देना है और फिर आपको UPI PIN सेट करने के लिए बोलेगा आपको एक यूपीआई पिन सेट कर लेना है यह यूपीआई पिन ट्रांजैक्शन करते समय पूछा जाएगा इसीलिए आपको यह यूपीआई पिन को हमेशा याद रखना है।

UPI इस्तेमाल करने के फायदे

यूपीआई इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं Google Pay, Phone Pe जैसे ऐप में आप एक लाख तक का ट्रांजैक्शन हर रोज कर सकते हैं। मैं आपको सारे फायदे एक-एक करके बता देता हूं।

1. No Loss of Interest

UPI में आपका इंटरेस्ट लॉस नहीं होता है क्योंकि इसमें Account to Account पेमेंट ट्रांसफर होता है इसमें किसी भी Digital Wallet की जरूरत नहीं है डिजिटल वॉलेट में आपको इंटरेस्ट नहीं मिलता है क्योंकि वह पैसा आपके वॉलेट में होता है और यह (UPI) पैसा आपके बैंक अकाउंट में ही रहता है जो कि Net Banking और वॉलेट दोनों का काम करता है।

2. Transfer Anytime 24×7

यूपीआई से आप किसी भी समय पेमेंट कर सकते हैं। इसमें कोई भी समय की लिमिट नहीं है आप रात में भी आराम से किसी को भी यूपीआई के द्वारा पेमेंट भेज सकते हैं।

3. Instant Money Transfer

यह एक इंस्टेंट पेमेंट ट्रांसफर (IMPS) सुविधा है जो एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत ही ट्रांसफर हो जाता है और इसमें किसी भी Beneficiary को Add नहीं करना पड़ता है।

4. Multiple Payment Modes

आपको यूपीआई में कई सारे Payment Modes मिलते हैं जैसे कि आप एक यूपीआई आईडी से दूसरी यूपीआई आईडी में पेमेंट कर सकते हैं, किसी के मोबाइल नंबर के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं, किसी के आधार कार्ड नंबर के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं, किसी का आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट नंबर से भी आप डायरेक्ट पेमेंट कर सकते हैं, और आप किसी को भी QR Code के द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं।
upi-ke-fayde

5. All Types of Payments

UPI के द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं Electricity का Bill Pay कर सकते हैं, DTH Recharge कर सकते हैं, गैस का Bill Pay कर सकते हैं, शॉपिंग भी कर सकते हैं और भी बहुत सारे पेमेंट कर सकते हैं।

6. Minimum Transaction Charges

Apps में किसी भी तरह का Transaction चार्ज नहीं है यह चार्ज बैंक द्वारा आपके ट्रांजैक्शन के हिसाब से लिया जा सकता है लेकिन वह भी बहुत ही कम।

7. Secured Transactions

इसमें आपको Single Click 2 Factor Authentication मिलता है इसमें आप किसी को भी एक ही Click में Payment कर सकते हैं आपको ज्यादा बैंक डिटेल्स डालने की जरूरत नहीं है।

8. Send & Request Money

आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और अपने अकाउंट में पैसे लेने की Request भी कर सकते हैं अगर वह आपकी Request Accept करेगा और यूपीआई पिन डालते ही आपके अकाउंट में पैसा आ जाएगा।

9. Add Multiple Accounts in Single App

इसमे आपको एक ही ऐप में कई सारे अकाउंट जोड़ने की सुविधा भी मिलती है आप एक ही ऐप से कई सारे अकाउंट एक साथ मैनेज कर सकते हैं, अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

10. Offline Transaction *99#

UPI आपको ऑफलाइन सुविधा भी प्रदान करता है अगर आपके फोन में Internet नहीं है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# के द्वारा किसी को भी पैसा भेज सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में बताया UPI Kya Hai, UPI Kaise Kaam Karta Hai, UPI Ke Bare Me Jankari और UPI Ke Fayde क्या-क्या हैं के बारे में बताया अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी यूपीआई के बारे में अच्छे से जान सके और अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।
धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *