Web-Browser-Kya-Hai

वेब ब्राउज़र क्या है और इसका इतिहास – What is Web Browser in Hindi

COMPUTER

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका Savdhan हिंदी ब्लॉग में। आप सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही होंगे। इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए हम Web Pages को Browser पर देखते हैं। आप इस वक्त हमारा यह सावधान ब्लॉग ब्राउज़र पर ही देख रहे हैं। क्या आपको पता है Web Browser Kya Hai, यह कैसे काम करता है और यह कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है की वेब ब्राउजर क्या है और यह कैसे काम करता है?

इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढने के लिए हम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं। Google Chrome, Mozilla Firefox, Opera Browser, Internet Explorer और Safari Browser यह सभी वेब ब्राउज़र (Web Browser) हैं। आजकल के समय में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। इंटरनेट पर बहुत सारी सामग्री मौजूद है हम जब चाहे कुछ भी सर्च करके देख सकते हैं। इस लेख में हम आपको वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी देंगे कृपया हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

वेब ब्राउज़र क्या है? What is Web Browser in Hindi?

वेब ब्राउज़र एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिससे सन 1990 में Tim Berners-Lee के द्वारा Develop किया गया था। इसका नाम WWW (World Wide Web) रखा गया था। वेब ब्राउज़र इंटरनेट पर मौजूद सामग्री को यूजर्स तक पहुंचाता है। इंटरनेट पर मौजूद सामग्री Programming Language में लिखी होती है जिसे Web Browser अनुवाद करके इंसानी भाषा में दिखाता है।

इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट कई सारी भाषाओं से मिलकर बनी होती है जिसे एक आम यूजर समझ नहीं पाता है। इन भाषाओं को सिर्फ ब्राउज़र ही पड़ता है और उसे समझने योग्य भाषा में बदल कर यूजर्स तक पहुंचाता है।

इस समय आप यह लेख एक वेब ब्राउज़र पर पढ़ रहे हैं यह लेख कुछ भाषाओं को मिलाकर लिखा गया है उनमें से एक भाषा HTML (Hyper Text Markup Language) है। इस भाषा को वेब ब्राउज़र पड़ता है यह लेख इस भाषा में कुछ इस तरह दिखता है जैसे कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। इन्हें ही Programming Language कहते हैं। अब तक आप जान चुके होंगे Web Browser Kya Hai? अब हम इसके इतिहास के बारे में जानेंगे।

HTML-Web-Browser-Examples

ये भी पढ़े-

Web Browser का इतिहास – History of Web Browser

सन 1990 में Tim Berners-Lee ने पहला Web Browser बनाया। जिसका नाम WWW था, WWW की फुल फॉर्म World Wide Web होती है। इंटरनेट के साथ वेब ब्राउज़र का भी अविष्कार हुआ था। Tim Berners-Lee ने एक कंप्यूटर पर मौजूद सूचना को दूसरे कंप्यूटर पर पाने के लिए HTML Language का निर्माण किया था। यह भाषा Special Commands में लिखा जाता है। स्पेशल कमांड्स को HTML Tags के नाम से जाना जाता है। यह Tags हर कोई नहीं समझ सकता था तब उन्होंने एक ऐसा प्रोग्राम बनाया जो HTML Tags को समझ सकता था। इस प्रोग्राम को Browser नाम दिया गया। जिसे हम Web Browser कहते हैं। Web का मतलब “इंटरनेट” और Browser का मतलब ढूंढना। तो इस शब्द (वेब ब्राउज़र) का मतलब इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढना।

Web Browser कैसे काम करता है?

इंटरनेट पर मौजूद सभी Web Pages Protocol से बने हुए होते हैं प्रोटोकॉल्स का मतलब Rules यानी नियम होता है। जिसे हम HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) कहते हैं। इंटरनेट पर मौजूद डाटा को ढूंढने के लिए Location (Address) की जरूरत पड़ती है। Location को URL के नाम से जाना जाता है। URL की फुल फॉर्म यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (Uniform Resource Locator) होती है। इन URLs पर मौजूद सामग्री HTML Commands द्वारा लिखी हुई होती है। इन Commands को Web Browser आसानी से पढ़ सकता है और उन Commands को साधारण भाषा में बदलकर यूजर्स को दर्शाता है।

मुख्य Web Browser के नाम

इंटरनेट पर मौजूद कई प्रकार के वेब ब्राउज़र उपलब्ध हैं मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण वेब ब्राउज़र के बारे में बताऊंगा। वेब ब्राउज़र्स की पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें-

  1. Google Chrome
  2. Mozilla Firefox
  3. Opera Browser
  4. Internet Explorer
  5. Safari Browser

Web-Browser-Examples

1. Google Chrome

Google Chrome वेब ब्राउज़र को गूगल ने सन 2008 में लांच किया था। यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय Web Browser है। ज्यादातर लोग इसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं। गूगल क्रोम 50 से भी ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। क्रोम ब्राउजर कई सारे Devices के लिए उपलब्ध है जैसे कि Windows, Linux, Mac OS, Android तथा iPhone इत्यादि।

2. Mozilla Firefox

Mozilla Firefox को Mozilla कंपनी ने लांच किया था। यह एक ओपन सोर्स वेब ब्राउज़र है। फायरफॉक्स ब्राउजर कंप्यूटर और मोबाइल के लिए भी उपलब्ध है। इस ब्राउज़र का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है इसीलिए यह भी डेक्सटॉप यूजर्स के लिए काफी लोकप्रिय है।

3. Opera Browser

इस ब्राउज़र को Opera Software द्वारा सन 1995 में लांच किया गया था। यह वेब ब्राउजर काफी सारे प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है इसका मोबाइल वर्जन भी उपलब्ध है जिसे Opera Mini नाम से जाना जाता है Opera Mini काफी लोकप्रिय है।

4. Internet Explorer

यह Web Browser विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सन 1995 में लॉन्च किया गया था। यह ब्राउज़र काफी सिक्योर और फास्ट माना जाता है इसे कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है।

5. Safari Browser

Safari Browser को Apple Inc. ने लांच किया था यह सिर्फ एप्पल की Devices के लिए ही उपलब्ध था अब यह मैक ऑपरेटिंग सिस्टम में भी सपोर्ट करता है। यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है लेकिन मैक ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए काफी लोकप्रिय है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको बताया Web Browser Kya Hai, यह कैसे काम करता है, इसका इतिहास और इसके कुछ मुख्य ब्राउज़र्स के नाम। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *