web hosting kya hai

वेब होस्टिंग क्या है? और इसके प्रकार – What is Web Hosting in Hindi?

COMPUTER

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सावधान हिंदी ब्लॉग में। आज के इस लेख में हम बात करेंगे Web Hosting Kya Hai? What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है और यह कैसे काम करती है? इन सब के बारे में डिटेल में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

आजकल हर कोई ब्लॉगर बनना चाहता है हर रोज कई सारे लोग ब्लॉगिंग को ज्वाइन करते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा। हर किसी ब्लॉगर को यह जानना बहुत जरूरी है की Web Hosting Kya Hai? और यह कैसे काम करती है। ज्यादातर लोग Web Hosting खरीदने से पहले बहुत कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए। इस लेख में मैं आपको यह सारे कंफ्यूजन दूर करूंगा।

Hosting और Domain दोनों में अंतर होता है ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि हम सिर्फ डोमेन खरीद कर वेबसाइट को बना सकते हैं। लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको वेब होस्टिंग या इसे Server भी कहते हैं जरूर खरीदना पड़ेगा। वेब होस्टिंग खरीदते समय किन-किन चीजों का ध्यान रखना है उसके बारे में भी मैं आपको इस लेख में बताऊंगा।

वेब होस्टिंग क्या है? What is Web Hosting in Hindi?

वेब होस्टिंग एक प्रकार का सर्वर है जिस पर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Content को अपलोड करते हैं, वेबसाइट का Content जैसे Images, Videos & Web Pages आदि। वेब होस्टिंग हमें एक ऐसी Service प्रदान करता है जिसके माध्यम से कोई भी आपकी वेबसाइट को किसी भी टाइम 24×7 Access यानि Open कर सकता है। डोमेन और वेब होस्टिंग में बहुत अंतर होता है डोमेन सिर्फ आपकी वेबसाइट का नाम यानि URL (मतलब आपकी वेबसाइट तक पहुंचने का एड्रेस) होता है। और उस डोमेन में उपलब्ध कंटेंट जैसे Images, Videos & Pages वेब होस्टिंग पर अपलोड रहता है जो किसी भी टाइम कोई भी यूजर देख और इस्तेमाल कर सकता है।

वेब होस्टिंग इंटरनेट से 24 घंटे Connect रहता है इसी वजह से आप वेबसाइट या ब्लॉग को किसी भी टाइम ओपन कर सकते हैं। कई सारी कंपनी वेब होस्टिंग Provide करवाती हैं आप किसी भी एक अच्छी कंपनी से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। सभी कम्पनियाँ उनका मासिक और सालाना पैकेज के हिसाब से होस्टिंग सर्विस प्रदान करती हैं। दोस्तों अब तक आप जान चुके होंगे Web Hosting Kya Hai? अब हम आपको इस लेख में बताएंगे वेब होस्टिंग कितनी प्रकार की होती है?

ये भी पढ़े-

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of Web Hosting in Hindi

वेब होस्टिंग कई प्रकार की होती है। जब हम एक वेब होस्टिंग खरीदते हैं तब हम अपनी जरूरत के हिसाब से होस्टिंग पैकेज खरीद लेते हैं। वेब होस्टिंग मुख्य चार प्रकार की होती हैं तो चलिए दोस्तों हम आपको इन सभी के बारे में एक-एक करके बता देते हैं-
  1. Shared Web Hosting
  2. VPS (Virtual Private Server)
  3. Dedicated Hosting
  4. Cloud Hosting

1. Shared Web Hosting

इस प्रकार की वेब होस्टिंग में एक ही सर्वर पर कई सारी वेबसाइट अपलोड रहती हैं जैसे कि नाम से ही पता चलता है एक ही सर्वर को कई सारे लोगों में Share किया जाता है इसीलिए इसे Shared Web Hosting कहते हैं। Shared Web Hosting सबसे सस्ती होती है लेकिन इस होस्टिंग में बहुत सारी Limitations रहती हैं इसमें आप अपनी वेबसाइट पर लिमिटेड डाटा ही अपलोड कर सकते हैं और अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तब आपकी वेबसाइट बहुत धीमी हो जाती है और इसकी वजह से कई सारे लोगों को Error भी देखने को मिलता है।

shared-web-hosting-hindi

अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं तब आपको Shared Web Hosting खरीदनी चाहिए क्योंकि शुरू में आपके पास ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता। इसीलिए यह वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट को आसानी से संभाल सकती है और इसमें काफी कम खर्चा आता है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ना शुरू होता है आप अपनी इस वेब होस्टिंग को बड़े पैकेज में अपग्रेड भी कर सकते हैं जो ज्यादा ट्रैफिक को आसानी से संभाल सकता है।

2. VPS ( Virtual Private Server)

एक Dedicated Server को कुछ Virtual Servers में बांट दिया जाता है उसे VPS यानी Virtual Private Server कहा जाता है। VPS की स्पीड और Space शेयर्ड वेब होस्टिंग से ज्यादा बेहतर होती है लेकिन Dedicated Server or Dedicated Hosting से धीमी होती है क्योंकि यह Server डेडीकेटेड सर्वर को कई हिस्सों में बांटकर बनाए जाते हैं।

vps-hosting hindi

VPS Hosting को कई भागों में बांटकर Shared Web Hosting बनाई जाती है इसीलिए Shared Web Hosting सबसे धीमी और सस्ती होती है। अगर आपकी वेबसाइट किसी Shared Web Hosting में होस्ट है और आपकी वेबसाइट मैं ट्रैफिक काफी ज्यादा आ रहा है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी धीमी हो जाती है। तो आपको अपनी शेयर्ड वेब होस्टिंग को VPS Hosting में Upgrade कर लेनी चाहिए। VPS Hosting आपकी वेबसाइट को आसानी से हैंडल कर सकती है क्योंकि यह एक प्रकार का प्राइवेट सर्वर होता है जिसे किसी को शेयर नहीं किया जाता है।

3. Dedicated Hosting

Dedicated Hosting में एक पूरा सर्वर होता है जिसे किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता मतलब इस सर्वर पर सिर्फ आपका ही अधिकार होता है। यह Dedicated Hosting सभी होस्टिंग से बहुत महंगा और इसकी स्पीड सबसे तेज होती है यह होस्टिंग बहुत अधिक ट्रैफिक को आसानी से हैंडल कर सकता है। डेडीकेटेड होस्टिंग में आप ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सेटिंग्स को आसानी से बदल सकते हैं।

dedicated-hosting-hindi

अगर आपकी एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर बहुत अधिक ट्रैफिक आता है तो उसके लिए आपको Dedicated Hosting खरीदनी चाहिए। जितनी भी बड़ी-बड़ी वेबसाइट आपने देखी होंगी, वह सभी वेबसाइट Dedicated Hosting पर अपलोड होती हैं।

4. Cloud Hosting

डेडीकेटेड होस्टिंग और वीपीएस होस्टिंग में एक ही Sever होता है जिसके Resources कम होते हैं और इन होस्टिंग में स्टोरेज की कैपेसिटी सीमित होती है हालांकि ज्यादातर वेबसाइट इन सीमित कैपेसिटी तक नहीं पहुंच पाती लेकिन कभी-कभी कुछ वेबसाइट इन कैपेसिटी तक आसानी से पहुंच जाती हैं तब इनके ट्रैफिक को हैंडल करना मुश्किल हो जाता है।

इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए Cloud Hosting को बनाया गया है क्लाउड होस्टिंग में कई सारे Server आपकी वेबसाइट को होस्ट करते हैं क्लाउड होस्टिंग कुछ सालों से बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। इस होस्टिंग में ज्यादा ट्रैफिक को संभालने की क्षमता होती है। क्लाउड होस्टिंग में आपकी वेबसाइट क्लाउड में होस्ट रहती है इसीलिए यहां पर सर्वर डाउन होने के चांस बहुत कम रहते हैं।

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है?

जब आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं तब आपको कई सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं आप उनमें से किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन करते हैं। तब वहां से एक Request Server यानी Web Hosting तक जाता है और उस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री आप को दर्शाता है। वेब सर्वर यानी वेब होस्टिंग आपके डोमेन से कनेक्ट रहता है जब कोई भी आपकी वेबसाइट का URL सर्च करता है तब तुरंत ही Web Hosting के माध्यम से आपको उस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री दिखाई दे जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस लेख में बताया Web Hosting Kya Hai? वेब होस्टिंग कैसे काम करती है? और यह कितने प्रकार की होती है? अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके Web Hosting Kya Hoti Hai? और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *