Windows-Kya-Hai

विंडोज क्या है ? What is Windows in Hindi – जाने पूरा इतिहास

COMPUTER

क्या आप जानते हैं Windows Kya Hai? अगर आपने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया होगा तो Windows का नाम जरूर सुना होगा और विंडोज़ को देखा भी होगा। लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Windows Kya Hai? What is Windows in Hindi? इस लेख में हम आपको यह भी बताएंगे विंडोज के कितने और कौन कौन से Version हैं?

अगर आप एक कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो आपका यह जानना बहुत जरूरी है Windows Operating System Kya Hai? आजकल के डिजिटल जमाने में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं। ऑनलाइन की बढ़ते जमाने में आपको कंप्यूटर का ज्ञान जरूर होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं Computer क्या है? तो आप यहां पर क्लिक करके इसके बारे में पढ़ सकते हैं। 90% कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है क्योंकि विंडोस का इंटरफ़ेस बहुत आसान है इसीलिए यह सबसे ज्यादा पॉपुलर है। कंप्यूटर के साथ-साथ Mobile में भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है।

कंप्यूटर का इस्तेमाल आजकल के जमाने में हर जगह किया जा रहा है जैसे कि ऑफिस, स्कूल, दुकाने। तो चलिए दोस्तों हम आपको बता देते हैं विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? और इसके कौन-कौन से Version है।

Windows क्या है? What is Windows in Hindi?

विंडोज एक GUI (Graphical User Interface) ऑपरेटिंग सिस्टम है। Windows Operating System को एक प्रसिद्ध IT Company Microsoft Corporation ने Develop किया था। यह ऑपरेटिंग सिस्टम काफी यूजर फ्रेंडली है इसीलिए यह सबसे ज्यादा पॉपुलर है। दुनिया में ज्यादातर कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इस्तेमाल किया जाता है इसका इंटरफ़ेस बहुत ज्यादा आसान है इसीलिए यह सबसे ज्यादा पॉपुलर बन चुका है।

इस Graphical Interface Operating System के रिलीज होने से पहले लोग MS-DOS Operating System के CLI (Command Line Interface) पर काम किया करते थे। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने सबसे पहला वर्जन 1985 में Windows 1.0 नाम से लांच किया था और आज धीरे-धीरे अपग्रेड करके Windows 10 आ चुका है जिसका इंटरफ़ेस काफी आसान है।

आपको पता ही होगा “Window” का मतलब हिंदी में खिड़की होता है इसका नाम विंडो इसलिए रखा गया कि इसके सारे सॉफ्टवेयर आयताकार Graphic Box में खुलते हैं जो किसी घर की विंडो की तरह ही दिखते हैं। कंप्यूटर सिर्फ मशीनी भाषा ही समझता है Operating System को इसीलिए बनाया गया ताकि कंप्यूटर को कोई भी इंसान आसानी निर्देश दे सके। अगर मैं साधारण भाषा में कहूं तो ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर किसी काम का नहीं है। ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा ही हम कंप्यूटर को निर्देश और अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप जान चुके होंगे Windows Kya Hai? चलिए अब हम जान लेते हैं विंडोस का क्या इतिहास है और इसकी स्थापना कब और किसने की।

Windows का इतिहास – History of Windows in Hindi

Windows का पहला Version Windows 1.0 सन 1985 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा लांच किया गया था इसके बाद धीरे-धीरे कई सारे वर्जन लांच किए गए। आज हम Windows 10 का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। हम Windows 1.0 से लेकर Windows 10 तक का सफर विस्तार में वर्णन करेंगे। पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Windows 1.0

यह विंडोज का सबसे पहला वर्जन था जिसे नवंबर 1985 में Microsoft द्वारा लॉन्च किया गया था। Windows 1.0 में कंप्यूटर को Operate करने के लिए Point और Click जैसे फीचर्स उपलब्ध थे। इसमें बहुत सारे बेसिक फंक्शंस थे जैसे कैलेंडर, एमएस पेंट, केलकुलेटर इत्यादि। यह पहला GUI पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम था।

Windows1.0
Image Source: https://upload.wikimedia.org

Windows 2.0

विंडोस के इस Version को 1987 में लांच किया गया था। इस वर्जन में विंडोज को Minimize और Maximize करने की सुविधा थी। इसमें कुछ सॉफ्टवेयर को Introduce किया गया जैसे कि Microsoft Word, Excel आदि। इसकी खास बात यह थी कि इसे इंटेल 286 प्रोसेसर से बनाया गया था यह VGA (Video Graphic Array) डिस्पले सिस्टम को सपोर्ट करता था मतलब इसमें 16 colours का इस्तेमाल करने के लिए 640×480 Resolution सपोर्ट था।

Windows_2.0
Image Source: https://upload.wikimedia.org

Windows 3.0

विंडोज़ के इस वर्जन को 1990 में लांच किया गया था। यह Windows 2.0 से काफी बेहतर था और इसके GUI को भी अपडेट करके काफी आसान और बेहतर बनाया गया। Windows का यह वर्जन बहुत फेमस हुआ इसकी फेमस होने का कारण था Window Software Development Kit (SDK) इसमें बहुत फेमस गेम Solitaire को भी पहली बार लांच किया गया था। इसकी सबसे खास बात यह थी इसमें मल्टीटास्किंग, वर्चुअल मेमोरी, Improve Graphics की एबिलिटी भी थी।

Windows-3.0
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 3.1

Windows 3.1 को सन 1992 में लॉन्च किया गया था। इस विंडो में 1MB RAM की जरूरत होती थी। इस वर्जन में एप्लीकेशन को बंद करने के लिए एक ऑप्शन को जोड़ा गया। विंडोस का यह पहला वर्जन था जिसे CD-ROM में Distribute किया गया वैसे इसे एक बार Hard Drive में इंस्टॉल कर लेने से यह सिर्फ 10 से 15 MB की स्पेस ही लेता था। यह विंडो मल्टीमीडिया फंक्शनैलिटी को सपोर्ट करता था।

Windows-3.1
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 95

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 95 को 1995 में लांच किया। यह वर्जन काफी सारे लोगों को बहुत पसंद आया क्योंकि इस वर्जन में काफी सारे फीचर्स जोड़े गए। इस वर्जन में 32 Bit एप्लीकेशन का सपोर्ट था। विंडोज के इस वर्जन में सबसे पहला Start Button और Start Menu को शामिल किया गया और इस वर्जन का फोकस Multitasking पर था। विंडोज 95 को पुराने वर्जन से काफी अपग्रेड किया गया और इसका GUI काफी आसान था।

Windows-95
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 4.0

सन 1996 में Windows 4.0 वर्जन को लांच किया गया इसमें सिर्फ कुछ ही Improvement किए गए जो खास नहीं थे इसीलिए इसे Major Windows Release भी नहीं माना गया।

Windows-4.0
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 98

Windows 98 को माइक्रोसॉफ्ट ने सन 1998 में लांच किया था। इस वर्जन में बैंक और नेविगेशन बटन को इंट्रोड्यूस किया गया। USB Support में काफी Improvement किए गए और इसमें काफी सारी टेक्निक इंट्रोड्यूस की गई जैसे कि FAT 32, MMX & DVD इत्यादि।

Windows98
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows ME

इस Version को सन 2000 में लांच किया गया। यह Windows Millennium Edition का लास्ट ऑपरेटिंग सिस्टम था जिसे MS DOS Kernel में बनाया गया था। इस वर्जन में System Restore Feature को जोड़ा गया जिसके द्वारा Delete की हुई सिस्टम फाइल को रिस्टोर किया जा सकता था।

WindowsME
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 2000

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 2000 को सन 2000 में लांच किया। इस वर्जन का इस्तेमाल बिजनेस Desktop Users कर सकते थे। यह विंडोज का पहला वर्जन बना जिसमे Hybernation को इंट्रोड्यूस किया गया।

Windows-2000
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows XP

यह विंडोज का सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम था इस वर्जन को सन 2001 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया यह ऑपरेटिंग सिस्टम लोगों को बहुत पसंद आया। इसके 2 वर्जन लांच किए गए Home और Proffessional. इस वर्जन में Start Menu और Taskbar को नए Visual में प्रदान किया गया। Windows XP सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया।

Windows-XP
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows Vista

Windows Vista को सन 2006 में लांच किया गया। इस Version में Security को काफी पावरफुल बनाया गया। यह वर्जन कुछ साल तक ही चला क्योंकि इसमें काफी सारे Bugs थे। इस Version में विंडोज डिफेंडर को शामिल किया गया जो कि एक Anti Spyware प्रोग्राम है। इस विंडोज में और भी कुछ फीचर Add किए गए जैसे स्पीच रिकॉग्निशन, विंडोज डीवीडी मेकर, फोटो गैलरी। यह पहला विंडोज वर्जन था जिसे DVD में Distribute किया जा सकता था।

Windows-Vista
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 7

Windows7 को अक्टूबर 2009 में लांच किया गया। इस वर्जन को पुराने वर्जन से काफी अपडेट किया गया और इसमें कई सारे Peek, Snap & Shake जैसे फीचर्स को जोड़ा गया इसमें Automic Window Resizing का फीचर भी था और इसको इस्तेमाल करना काफी आसान था। यह विंडो काफी Fast और Stable था इसीलिए लोगों ने उसको काफी पसंद किया।

Windows-7
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 8

इस वर्जन को सन 2012 में लांच किया गया। यह माइक्रोसॉफ्ट का काफी पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें काफी सारे Interface को बदला गया और इसमें Start Button और Start Menu को भी बदल दिया गया। Windows 8 USB 3.0 डिवाइस को सपोर्ट करता है और यह दूसरी विंडोज के मुकाबले काफी फास्ट है। इसमें कई सारे फीचर्स जोड़े गए जैसे Spam Detection, Built-in Antivirus Capabilities, Malware Filtering इत्यादि।

Windows-8
Image Source: https://en.wikipedia.org

Windows 10

Windows 10 को 29 जुलाई 2015 में लांच किया गया। यह विंडोस का सबसे Latest Version है। इसमें काफी सारे नए फीचर्स Add किए गए जो पुराने विंडोज वर्जन में नहीं थे और इसका क्लासिकल इंटरफेस काफी आसान और फास्ट है जिसे आसानी से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इसमें काफी सारे फीचर जोड़े गए जैसे कि Keyboard Mode, Mouse Mode, Tablet Mode इत्यादि।

Windows-10
Image Source: https://en.wikipedia.org

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आप को इस लेख में बताया Windows Kya Hai? What is Windows in Hindi? विंडोस का इतिहास और विंडोस के वर्जन के बारे में। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद दोस्तों!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *