wordpress-kya-hai

वर्डप्रेस क्या है? वर्डप्रेस कैसे इस्तेमाल करें? WordPress in Hindi

BLOGGING

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका सावधान हिंदी ब्लॉग पर। आज के इस पोस्ट में मैं आपको वर्डप्रेस के बारे में बताऊंगा दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने वर्डप्रेस का नाम तो सुना ही होगा। वर्ल्डप्रेस ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत ही जाना माना नाम है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे WordPress Kya Hai, WordPress Kaise Use Kare और वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाते हैं।

अगर आपको वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाना है तो आपको वर्डप्रेस के बारे में जानना बहुत जरूरी है। वर्डप्रेस आपके लिए बहुत ही सहायक हो सकता है अगर आप वर्डप्रेस पर ठीक से काम करें और अपने ब्लॉग को अच्छे से वर्डप्रेस के द्वारा कस्टमाइज करें। जैसा कि दोस्तों आप जानते हैं वेबसाइट बनाने के लिए हमें बहुत सारी कंप्यूटर भाषा और कोडिंग का ज्ञान होना चाहिए। अगर आपको कोडिंग का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है तो वर्डप्रेस आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है तो चलिए दोस्तों हम बात कर लेते हैं Wordpree Kya Hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं।

वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress in Hindi

WordPress एक ओपेन सोर्स Content Management System (CMS) है। जिसको 27 मई 2003 में लांच किया गया था। WordPress दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला CMS है। जिसे PHP और MySQL की सहायता से बनाया गया है मतलब वर्डप्रेस में सारी कोडिंग पहले से की हुई होती है हमें अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती इसीलिए वर्डप्रेस दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर है।
वर्डप्रेस की तरह और भी CMS उपलब्ध हैं जैसे कि Joomla, Druple और Tumblr। मगर वर्डप्रेस सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि यह एक Open Source सीएमएस है इसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट को बहुत ही अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की कोडिंग को भी अपने हिसाब से बदल सकते हैं। WordPress Kya Hai आप अच्छे से जान चुके हैं।
Wordpress-in-Hindi

Types of WordPress

वर्डप्रेस दो टाइप के होते हैं WordPress.com और WordPress.org यहां पर आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। मैं आपको दोनों प्रकार के बारे में क्लियर कर देता हूं ताकि आपका कोई भी कंफ्यूजन ना रहे।

WordPress.com

वर्डप्रेस डॉट कॉम पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और वेब होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती यह बिल्कुल फ्री है। लेकिन WordPress.com पर बहुत सारी लिमिटेशंस होती हैं जिसकी वजह से हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को ज्यादा बेहतर नहीं बना पाते। इसमें आपको  Blogger.com की तरह ही डोमेन मिलता है उदाहरण के तौर पर blogname.wordpress.com

WordPress.org

WordPress.org पर आपको डोमेन और वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है दुनिया भर में ज्यादातर वेबसाइट WordPress.org के द्वारा ही बनाई जाती है क्योंकि हमें इसमें कस्टमाइज करने के लिए ज्यादा ऑप्शंस मिलते हैं। इसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को ज्यादा बेहतर बना पाते हैं। लेकिन इसमें आपको डोमेन और वेब होस्टिंग दोनों ही खरीदना पड़ता है अगर आपके पास बजट नहीं है तो आपके लिए Blogger.com सबसे अच्छा ऑप्शन है। अगर आप जानना चाहते हैं ब्लॉगिंग क्या है तो आप हमारे इस पोस्ट को हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं।
अगर आप जानना चाहते हैं डोमेन और वेब होस्टिंग क्या होता है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं। वेब होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली बहुत सारी कंपनी मार्केट में उपलब्ध हैं जैसे कि Hostinger, Hostgator, SiteGround, GoDaddy और Namecheap etc.

WordPress कैसे इस्तेमाल करें?

अगर आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को वर्डप्रेस की सहायता से बनाना चाहते हैं और बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदना होगा। डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपने डोमेन को अपनी वेब होस्टिंग के साथ लिंक कर देना है। अब आपको अपनी वेब होस्टिंग में wordpress को इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट के वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाना है। WordPress के द्वारा अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना है।

WordPress Theme

अगर आपको अपनी वेबसाइट का डिजाइन एकदम प्रोफेशनल रखना है तो आपको एक प्रोफेशनल थीम को चुनना होगा। थीम में आपको कस्टमाइज के ऑप्शन दिए हुए होते हैं आप अपने हिसाब से पूरी थीम को कस्टमाइज कर सकते हैं। दोस्तों वर्डप्रेस थीम में पहले से ही प्रोग्रामिंग या कोडिंग की हुई होती है तो आपको कोई भी कोडिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको सिर्फ अपने हिसाब से ब्लॉग का कलर, हेडर, फूटर, होम पेज, साइड बार सब कुछ  अपने हिसाब से बदल सकते हैं।
वर्डप्रेस में आपको बहुत सारी थीम उपलब्ध हैं आप जिस Niche से संबंधित अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं आप उसी के हिसाब से अपनी theme को चुन सकते हैं और उसको बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और अच्छा बना सकते हैं।

WordPress Plugin

WordPress प्लगइन के द्वारा हम अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा फीचर दे सकते हैं। अगर आपकी थीम में कुछ फीचर्स कम है जिसकी आपको जरूरत है उसको दूर करने के लिए प्लगइन को बनाया गया है इनमें पहले से ही प्रोग्रामिंग या कोडिंग की हुई होती है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको एक Contact Form बनाना है तो उसके लिए आपको कोडिंग की जरूरत पड़ती है कोडिंग को ध्यान में रखते हुए प्लगइन को बनाया गया है जिसमें पहले से कोडिंग की हुई होती है आपको सिर्फ इन प्लगिंस को अपने वर्डप्रेस में स्टॉल करना होता है।
वर्डप्रेस में बहुत सारे फ्री प्लगइन उपलब्ध हैं जिसे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने वर्डप्रेस में इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस में प्लगिंस फ्री में उपलब्ध होते हैं और कुछ प्लगिंस आपको खरीदने भी पढ़ते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में WordPress Kya Hai, WordPress Kaise Use Kare, थीम क्या है और Plugin क्या है सब के बारे में बताया अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कीजिए अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट कर सकते हैं।
धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *